लंपी वायरस: गायों को आयुर्वेदिक लड्डू खिलाकर संक्रमण दूर कर रहे युवा

नीमकाथाना: उपखंड सहित ग्रामीण इलाकों में तेजी से फैल रहा लंपी वायरस क्षेत्र में कई गाय संक्रमित हो गई है। वहीं अब भी कई गौवंश लंपी स्किन वायरस की वजह से तड़प रहें हैं और लंपी वायरस से गोवंश के शरीर में फफोले और रक्तस्त्राव भी देखा जा रहा है। सरकार की तरफ से अनदेखी के मध्य कई दल एवं युवा शक्ति टीम द्वारा गौवंश का लगातार आयुर्वेदिक औषधि युक्त लड्डू खिलाकर संक्रमण रोकने का प्रयास किया जा रहा है। 

इसी क्रम में नवयुवक मंडल पुरानाबास युवाओं द्वारा गौवंश को हल्दी, मेथी, नीम, गिलोय युक्त आयुर्वेदिक लड्डू बना कर हर रोज गायों व नंदी को लड्डू खिलाए जा रहें हैं। समय समय पर गौवंश पर फिनायल और डिटोल, नीम की पत्तियों से बने तरल पदार्थ का छिड़काव किया जा रहा है।

डॉ. सुरेश मीणा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में लंपी स्किन डिजीज बीमारी से ग्रसित गोवंश की सेवा में युवा तन-मन-धन से सेवा करने में जुटे हुए हैं। युवा गो-भक्त एवं समाजसेवकों के सहयोग से प्रतिदिन गायों के लिए आयुर्वेदिक लड्डू एवं स्प्रे तैयार किया जा रहा है। 

इस पुनीत सेवा में डॉ. सुरेश कुमार मीणा, अभिषेक मीणा, दक्ष प्रजापति, विजय मीणा, विजय जेफ, अशोक मीणा सहित अन्य युवक योगदान कर रहे हैं।
Previous Post Next Post
  विज्ञापन…