नियम विरुद्ध भूमि नियमन की कार्रवाई को निरस्त करने की मांग, एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

नीमकाथाना: ग्राम मांकड़ी, राजस्व ग्राम श्यामनगर व मावंडा कला के ग्रामीणों ने कानून विरुद्ध कृषि भूमि का आवंटन न करने को लेकर उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा।
हवा सिंह मांकड़ी ने बताया कि राजस्व ग्राम श्यामनगर में कृषि भूमि आवंटन की कार्यवाही की जा रही है। नीरज, बबलू, अशोक पुत्र राधेश्याम शर्मा के नाम से कार्यवाही की जा रही है। यह कार्रवाई न्याय संगत नहीं है। उन्होंने बताया कि पहले राधेश्याम शर्मा के नाम से कृषि भूमि का आवंटन किया जा चुका है। जो भूमि अब आवंटित की जा रही है। उसका खसरा नं. 189  है। जो केचमेंट एरिया में आता है।

वही, मुकेश कुमार सैनी ने बताया कि ग्राम पंचायत माकड़ी में खसरा नं. 456 में रामावतार यादव पुत्र सुलतान यादव के नाम से कृषि भूमि आवंटन की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि खसरा नं. 456 आबादी भूमि के खसरा नं. 457, 458 से सटा हुआ है। इसके पास खसरा नं.455/2 स्थित है। जो नदी बहाव क्षेत्र है।

राकेश कुमार सैनी ने बताया कि मावंडा कला के ग्राम जाटाहाला में कृषि भूमि खसरा नं.216/1 स्थित है। 0.95 रकबा भूमि पर 50 वर्षों से उनका कब्जा है। कृषि भूमि आवंटन के दौरान नियमन कमेटी इस भूमि का नियमन करने को तैयार है।

ग्रामीणों ने लगाए आरोप
ग्राम मांकड़ी, राजस्व ग्राम श्यामनगर व मावंडा कला के ग्रामीणों ने विभाग की कार्यशैली सहित राजनैतिक हस्तक्षेप वाले व्यक्तियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि राधेश्याम शर्मा राजनीति संरक्षण प्राप्त व्यक्ति है। वर्तमान में राधेश्याम के नाम 2.25 हेक्टेयर भूमि राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज है। उसके पुत्र नीरज के नाम से अब भूमि आवंटित की जा रही है। राधेश्याम की पत्नी ममता शर्मा वर्तमान समय में पंचायत समिति सदस्य है।

वही, ग्रामीणों ने बताया कि रामावतार यादव के नाम वर्तमान में 1.13 हेक्टेयर भूमि राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज है। यादव ग्राम पंचायत माकड़ी में राशन डीलर है। ग्रामीणों का कहना है कि राजनीतिक हस्तक्षेप वाले व्यक्ति नियमन कमेटी पर दबाव बनाकर कृषि भूमि पर अपना कब्जा करने को आमदा है।

यह है मांग
ग्राम पंचायत माकड़ी, मावंडा कला व श्याम नगर के ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी से मांग की है कि आवंटन की प्रक्रिया को तुरंत निरस्त किया जाए। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि अगर कार्रवाई निरस्त नहीं की गई तो पंचायत समिति के सामने समस्त ग्रामीण धरना प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान शिवराम, चौथमल सैनी, बाबूलाल सैनी, किशोर लाल, जयराम, पूरण सैनी, मंजू देवी, ओमप्रकाश सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।
Previous Post Next Post
  विज्ञापन…