विधायक सुरेश मोदी ने पेयजल संबंधित कुंभाराम लिफ्ट परियोजना का विधानसभा सत्र में उठाया मुद्दा

जयपुर: विधानसभा सत्र में नीमकाथाना के विधायक सुरेश मोदी ने पेयजल संबंधित कुंभाराम लिफ्ट परियोजना का मुद्दा विधानसभा में उठाया है । 
विधायक मोदी ने सीकर जिले की डार्क जोन स्थिति पर ध्यान केंद्रित करवाते हुए कहा कि कुंभाराम लिफ्ट परियोजना का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण हो । जिससे नीमकाथाना वासियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सके । 

बजट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मांग को मंजूरी दी है । साथ ही , 500 करोड़ रुपए बजट में प्रस्तावित भी किए है । यह योजना से सीकर जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण है । जल जीवन मिशन के तहत लगाई जाने वाली बॉरबेल सुखी जा रही है । ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में जल संकट गहराता चला जा रहा है । क्षेत्र में नलकूपों पर एक ही कनिष्ठ भूवैज्ञानिक कार्यरत है । 

विधायक मोदी ने नीमकाथाना विधानसभा क्षेत्र में 25 सोलर नलकूप देने की सरकार से अपील की । जिससे पानी की समस्या से निजात पाई जा सके । नलकूपों की बकाया राशि जमा नहीं होने के कारण विद्युत विभाग ने नलकूपों के कनेक्शन काट दिए हैं । ऐसे में ग्रामीणों के सामने पानी पीने की गंभीर समस्या खड़ी हो गई है । गर्मियां आने तक सभी नलकूपों की मरम्मत करवाई जाएं ।

 यह है स्थिति भूजल विभाग के अनुसार नीमकाथाना में भूजल स्तर 7 मीटर से 40 मीटर के मध्य है । यहां औसत वार्षिक वर्षा 469.92 मिमी होती है भूजल स्तर गिरावट प्रतिवर्ष 0.28 मीटर है ।

वहीँ नीमकाथाना को जिला बनाने की मांग फतेहपुर विधायक हाकम खां ने सदन में रखी।
Previous Post Next Post
  विज्ञापन के लिए संपर्क करें..…