सैकड़ों लोग एक दूसरे के पास बैठकर  कर रहे हैं राशन का इंतजार
कोरोना का भय नहीं राशन नहीं मिलने का भय है
नीमकाथाना@(दीपक शर्मा/मनीष कुमार) 
सम्पूर्ण विश्व में कोरोनावायरस को लेकर बचाव और नियम के अनेक तरीके अपनाए जा रहे हैं जिनमें सबसे प्रमुख करीब 3 फीट की दूरी बनाकर रखने का भी नियम है और राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार के भी आदेश है कि दूरी बनाए रखें पास पास में न खड़े हो लेकिन शुक्रवार आज सुबह 11बजे से नीमकाथाना क्षेत्र के वार्ड नंबर 5 व 6 सहित अनेक वार्डों में में राशन डीलर वितरकों के पास सैकड़ों की संख्या में लोग राशन लेने के लिए मौजूद हैं।
लेकिन वहां पर लोकडाउन के नियम एवं धारा 144 की पालना नहीं हो पा रही है। लोग एक दूसरे से सटकर बैठे हैं। क्या यही है जागरूकता लोग अपने परिवार एवं बच्चों की भी नहीं सोच रहे कि हम कितना बड़ा गलत कदम उठा रहे हैं। जबकि राशन वितरकों के पास राशन लेने वालों को करीब 3 फीट की दूरी के हिसाब से सबको खड़ा रहना चाहिए। लेकिन शर्म की बात ये है कि इन लोगों को संक्रमण फैलने का कोई  डर नहीं लेकिन राशन नहीं मिलने का भय सता रहा है। प्रशासन को इस तरह के लोगों के खिलाफ तुरंत संज्ञान लेना चाहिए जिससे भविष्य में कोई बड़ी समस्या क्षेत्र में उत्पन्न नहीं हो एवं राशन डीलरों को भी कानूनी कार्रवाई के संबंध में चेतावनी देनी चाहिए।
राशन डीलर भी अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए राशन लेने वालों को नियम कायदे के हिसाब से खड़ा करें न की राशन बेचे। जबकि इस तरह के राशन डीलर प्रशासन को भी धोखा दे रहे हैं जो सरासर ग़लत है.. लेकिन सिर्फ कुछ ही वार्डों में राशन डीलर अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए डंडा लेकर खड़े हैं और सामान्य दूरी के नियम के तहत लोगों से पालन भी करवा रहे हैं।
फोटो:- रवि टेलर।

- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।