राष्ट्रीय पोषण माह के अन्तर्गत पोषण मेले का आयोजन, पोषक तत्वों के बारे में जानकारी दी

Jkpublisher
नीमकाथाना-राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान ब्लाॅक में अनेक स्थानों पर पोषण मेलों का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम भूदोली रोड पर वार्ड न. 4 में स्थित नंद घर पर आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि वेदान्ता समूह की कुमारी रिया व रोहित रहे। पोषण मेले हेतु केन्द्र पर आंगनबाडी कार्यकर्ता शषि वर्मा व टीम के सहयोग से विविध पोषक खाघ पदार्थाे, विभिन्न दालों, हरी पत्तेदार सब्जियों, दूध, दही सुखे मेवों का प्रदर्षन कर आगंतुक जन समुदाय को विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों, विटामिन्स, प्रोटीन्स, वसा तथा सुक्ष्म मिनरल्स के संबंध में जानकारी दी गई।
सीडीपीओ संजय चेतानी ने पोषण माह के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि देष में कुपोषण दूर करने के लिए, समुदाय की खानपान की आदतों में परिवर्तन अत्यंत आवष्यक है। वहीं कुमारी रिया ने वेदान्ता समूह द्वारा संचालित नंदघरों के संबंध में जानकारी दी तथा कहा कि हमारा उद्ेष्य तभी सफल होगा, जब ग्रास रुट लेवल तक सही पोषण-देष रोषन का नारा, वास्तवितकता में बदल जावें। इसके लिए वेदान्ता समूह क्षैत्र के लोगो हेतु अनेक प्रकल्प शुरु करने की योजना बना रहा है जिसमें से एक-एक करोड रुपये की लागत वाली दो मेडिकल वेन का क्षैत्र में शीघ्र ही संचालन प्रारम्भ किया जाना प्रस्तावित है। यह मेडिकल वेन क्षेत्र में संचालित सभी 50 नंदघरों पर अपनी सेवाऐं प्रदान करेंगी। ब्लाॅक काॅर्डिनेटर अंषुल श्रीवास्तव ने पोषण मेले मे उपस्थित जनसमुदाय को एनिमिया से रोकथाम के बारे में बताया। महिला पर्यवेक्षक सरोज इन्दुलिया, महिला पर्यवेक्षक विमला वर्मा, अरुणा राजपूत, बबीता कुमावत, सोनिया यादव, मीना यादव आदि मौजूद रही।

Neemkathana News

नीमकाथाना न्यूज़.इन

नीमकाथाना का पहला विश्वसनीय डिजिटल न्यूज़ प्लेटफॉर्म..नीमकाथाना, खेतड़ी, पाटन, उदयपुरवाटी, श्रीमाधोपुर की ख़बरों के लिए बनें रहे हमारे साथ...


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !