पोषण माह के अन्तर्गत महिला व स्वयं सहायता समूह की बैठक का आयोजन हुआ

Jkpublisher
नीमकाथाना-ब्लॉक में आर. जे. क्लाासेज के मीटिंग हॉल में पोषण माह के अन्तर्गत महिला स्वयं सहायता समूह की बैठक का आयोजन किया गया। इसमें पाटन, डाबला, डोकन, मावण्डा खुर्द, नीमकाथाना आदि सैक्टरों में कार्यरत चालीस से अधिक स्वयं सहायता समूहों के अध्यक्ष एवं सचिव उपस्थित रहे। कार्यक्रम में विषिष्ट अतिथि सहकारी निरीक्षक दीपा चौधरी उपस्थित रही। पोषण अभियान के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए सीडीपीओं संजय चेतानी ने बताया कि बच्चों के अवरुद्ध विकास, दुबलापन एवं कुपोषण की दर में कमी लाने तथा गर्भवती और धात्री माताओं के पोषण स्तर में सुधार हेतु मार्च 2018 से राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरुआत की गई है।
वर्तमान में सितम्बर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रुप में मनाया जा रहा है। समुदाय में पोषण के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए प्रतिदिन अलग-अलग गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। कि वर्तमान में सरकार हर घर पोषण त्यौंहार चलों अपनायें पोषण व्यवहार के नारे के साथ पूरे एक महीने तक पोषण से सम्बंधित विभिन्न कार्यक्रम चला रही है। ब्लॉक कॉर्डिनेटर अंशुल श्रीवास्तव ने बच्चे के जीवन के प्रथम एक हजार दिन की महत्ता, डायरिया प्रबंधन, आहार विविधता, एनिमिया रोकथाम तथा सफाई, स्वच्छता एवं सुरक्षित पेयजल बाबत जानकारी दी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दीपा चौधरी ने उपस्थित जनसमुदाय को पोषण व्यवहार अपनाने का आह्वान किया। कार्यक्रम के अन्त में आरजे क्लासेज के निदेशक राकेश यादव ने अर्पणा, प्रिया, सन्तोष और सुमन गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म दीपा चौधरी द्वारा की गई। कार्यक्रम मे महिला पर्यवेक्षक सोनिया यादव, मीना यादव, लिपिक सुनिल यादव, शशि वर्मा आदि मौजूद रहे।

Neemkathana News

नीमकाथाना न्यूज़.इन

नीमकाथाना का पहला विश्वसनीय डिजिटल न्यूज़ प्लेटफॉर्म..नीमकाथाना, खेतड़ी, पाटन, उदयपुरवाटी, श्रीमाधोपुर की ख़बरों के लिए बनें रहे हमारे साथ...


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !