Digital Neemkathana Android App Comming Soon...

News Update

नीमकाथाना शहर के प्रमुख समाचार

नीमकाथाना शहर के प्रमुख समाचार


नए साल से आरटीओ में नहीं होगा वाहनों का रजिस्ट्रेशन

नीमकाथाना न्यूज़- नए साल से आपको नए वाहन के पंजीयन के लिए आरटीओ कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे। राज्य सरकार के आदेशों के बाद दुपहिया और चौपहिया वाहनों का पंजीयन एक जनवरी से शोरूम पर ही होगा। इसके लिए सभी चौपहिया एवं दुपहिया वाहन विक्रेताओं को पत्र जारी कर दिए गए हैं। साथ ही अफसर भी रूपरेखा बना रहे है

अब डाकघर के बचत खातों में भी ले सकेंगे गैस सब्सिडी

सीकर कोर बैंकिंग सेवा से जुड़ने के बाद अब डाकघर बचत खातों में भी रसोई गैस उपभोक्ताओं की एलपीजी सब्सिडी जमा होगी। इसके लिए डाकघर को आई-एफएससी कोड भी दिया गया है। इसके लिए उपभोक्ता को डाकघर बचत खाते में आधार नंबर अपडेट करवाना अनिवार्य है। खाताधारक को आधार नंबर के साथ एक सहमति पत्र भरकर देना होगा, ताकि डाकघर बचत खाता एलपीजी सब्सिडी के लिए अधिकृत किया जा सके। इसके बाद गैस सिलेंडर आने पर उपभोक्ता के खाते में सब्सिडी जाएगी।

सब्सिडी के लिए उनको अलग से बैंक में खाता नहीं खुलवाना पड़ेगा। केवल डाकघर उपभोक्ताओं को एजेंसी पर जाकर खाता नंबर देना होगा।

ये होगा लाभ : डाकघर में मात्र 50 रुपए में बचत खाता खुल जाता है। बैंक में बचत खाता 1 हजार रुपए से खोला जाता है। ऐसे में गरीब तबके लोग भी बचत खाता खुलवा पाएंगे।

डाबला में मीणा समाज ने मृत्युभोज बंद करने का निर्णय लिया

डाबला कस्बे में मीणा समाज की बैठक हुई। जिसमें नवयुवक मंडल कार्यकर्ताओं के आग्रह पर मीणा समाज के लोगों ने सामाजिक कुरीतियों को छोड़ने का निर्णय लिया। उन्होंने सबसे पहले यहां मृत्युभोज को बंद किया है। इस दौरान सभी को एकजुट रहकर सामाजिक बदलाव के लिए अग्रणी बनने का आह्वान किया गया।

बैठक में मुकेश मीणा, बीडीओ भागीरथ मीणा, रामनिवास मीणा एनएसजी कमांडो, महावीर मीणा, मामराज मीणा, कृष्ण मीणा, सुनील मीणा, सुरेश मीणा, राजेश मीणा, टिंकू मीणा, महेन्द्र मीणा, प्रदीप मीणा सहित कई ग्रामीण मौजूद रहें। इधर, मीणा समाज के निर्णय को अन्य समाज के लोगों ने भी सराहा।

गोविंदपुरा में नरेगा कार्य जेसीबी से करवाने का आरोप

चला गोविंदपुरा सरपंच पर नरेगा कार्य जेसीबी से करवाने का आरोप लगा है। मामले में ग्रामीणों ने संबंधित अधिकारियों को अवगत कराया है। दरअसल गोविंदपुरा पंचायत में रामावि के खेल मैदान पर समतलीकरण कार्य नरेगा के तहत चल रहा है।

जहां सोमवार शाम को सरपंच ने जेसीबी बुलाकर जोहड़े से मिट्टी खोदकर खेल मैदान पर गिरवा दी। जबकि यह कार्य नरेगा श्रमिकों को करना था।

मामले में विकास अधिकारी सुमेरसिंह ने बताया कि नरेगा कार्य मजदूरों से करवाया जाना चाहिए। सरपंच द्वारा जेसीबी का उपयोग करना गलत है। मामले की जांच करवाई जाएंगी। इधर, सरपंच धनीदेवी ने बताया कि यहां नरेगा के तहत कार्य हो रहा है। लेकिन जेसीबी से मिट्टी डालने की जानकारी उनको नहीं है।

एनएसएस शिविर में खेलकूद व नृत्य प्रतियोगिता हुई  

नीमकाथाना एसएनकेपी राजकीय महाविद्यालय में चल रहे सात दिवसीय एनएसएस शिविर के पांचवे दिन खेलकूद प्रतियोगिता हुई। जिसमें छात्राओं ने खो-खो खेला। प्रो आरसी यादव व विजेंद्रसिंह ने छात्राओं को खो खो खेल का प्रशिक्षण दिया और इसकी बारीकियां बताई। योग प्रशिक्षक प्रकाश मिश्रा ने छात्राओं को योग का अभ्यास भी कराया। उन्होंने हास्य से संबंधित विविध योग करवाए।

दूसरे सत्र में म्यूजिकल चेयर व नृत्य की स्पर्धा हुई। म्यूजिकल चेयर में भारती शर्मा व कविता जाखड़ प्रथम रही। नृत्य में दीपिका कंवर प्रथम रही। वहीं अविता ने द्वितीय व प्रीति ने तृतीय स्थान हासिल किया। निर्णायक के रूप में डॉ मीनाक्षी राठौड़ व निशा शर्मा रही।

खो-खो प्रतियोगिता में पूजा सैनी, नीतू यादव, शकुंतला, सोनम, मुस्कान, पूजा, भारती शर्मा, सिमरन, नेहा, संजू सैनी प्रथम रही। वहीं कविता जाखड़, यश्वन्नी, सीमा यादव, स्वेता, डिंपल तंवर, ज्योति वर्मा दूसरे स्थान पर रही। कार्यक्रम का संचालन डॉ प्रीति गुप्ता ने किया।

 अनफिट ड्राइवर व कंडक्टरों को मार्गों से हटाएगी रोडवेज 

प्रथम चरण मेंसीकर के50 सेज्यादा उम्र के40 अनफिट ड्राइवर-कंडक्टरों को सूची में शामिल किया

प्रदेशभर में रोडवेज की बसों का सफर सुरक्षित बनाने के मकसद से ज्यादा उम्र वाले मेडिकल अनफिट ड्राइवर-कंडक्टरों को मार्गों से हटाने की पूरी तैयारी कर ली गई है। 55 से 60 साल आयु तक के ड्राइवर- कंडक्टरों को तत्काल मार्गों से हटाया जाएगा। इसके लिए प्रबंधन ने उम्र के साथ-साथ मेडिकल रिपोर्ट को भी आधार बनाया है। इसमें सिनियरिटी व्यवस्था लागू की गई है।

इसी सप्ताह सिनियरिटी के आधार पर उम्रदराज व मेडिकल अनफिट ड्राइवर-कंडक्टर मार्गों से हटा दिए जाएंगे। सीकर आगार से प्रथम चरण में 40 ड्राइवर-कंडक्टरों को मार्गों से हटाकर दूसरे काम दिए जाएंगे। इसमें 10 ड्राइवर व 30 कंडक्टर शामिल हैं।

बुकिंग काउंटर व ऑफिस से जुड़े कार्यों में लगेगी ड्यूटी रोडवेज मुख्यालय जयपुर सेजारी आदेशानुसार प्रबंधन ने मार्गों सेहटाए जाने वाले ड्राइवर-कंडक्टरों को हार्ड वर्क के बजाय सामान्य कार्यों में लगाया जाएगा। इसमें बुकिंग काउंटर, वर्कशॉप व ऑफिस वर्क से जुड़े कार्यों को शामिल किया गया। नई व्यवस्था में शारीरिक रूप सेअनफिट ड्राइवर- कंडक्टरों को बड़ी राहत मिलेगी।

सीकर आगार में 100 से ज्यादा कर्मचारी है दायरे में : रोडवेज सूत्रों केअनुसार सीकर आगार में कार्य कर रहे 100 सेज्यादा ड्राइवर-कंडक्टर है, जो सिनियरिटी के दायरे में माने जा रहे है। इनमें ज्यादातर की आयु 50 से 60 साल के करीब है। अब प्रबंधन को देखना यह है कि वरियता सूची में सबसे पहले किसे लिया जाएगा।

⓻  पोर्टल से जान सकेंगे आपका आधार कब- कहां इस्तेमाल हुआ

आधार को मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट और पेन नंबर सहित तमाम व्यक्तिगत और बैंकिंग सुविधाओं से जुड़ने से इसकी उपयोगिता तो बढ़ी है। लेकिन अब आधार कार्ड के दुरुपयोग की आशंका भी बढ़ गई है।

ऐसे में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अपने पोर्टल पर एक नई सुविधा शुरू की है। जिसके जरिए कोई भी घर बैठे पता कर सकता है कि उसका आधार कार्ड का एक निश्चित समय अवधि में कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है।

यह भी पता चल सकेगा कि किसी व्यक्ति के आधार कार्ड के लिए कब और किस काम से वेरिफिकेशन किया गया है। इसके लिए केवल आधार पोर्टल पर जाना होगा। इसमें आधार नंबर डालने पर 6 माह तक की हिस्ट्री सामने होगी। इस व्यवस्था का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि आधार कार्ड के दुरुपयोग पर अंकुश लग सकेगा।

No comments