विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें- +91-9079171692, +91-9680820300

News Update

सिरोही व गावड़ी की महिलाओं ने पानी के लिए मटके फोड़कर रास्ता किया जाम

सिरोही व गांवड़ी के लोग पिछले आठ महीनों से पानी की समस्या से झूझ रहे हैं। अंत में महिलाओं ने परेशान होकर बुधवार को जनस्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग के एक्स.ईए.न व ए.ई.एन ऑफिस के सामने प्रदर्शन किया व मटके फोड़कर रास्ता रोका।

सिरोही व गावड़ी की महिलाओं ने पानी के लिए मटके फोड़कर रास्ता किया जाम
फाइल फोटो - नीमकाथाना भास्कर

आक्रोशित महिलाएं अधिकारियों पर किसी प्रकार की सुनवाई ना करने के आरोप लगा रही थी। बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर महिलाओ को समझाबुझा कर मामला शांत कराया। पी.एच.ई.डी अधिकारियों ने पानी के बाबत शीघ्र कार्रवाई का भरोसा दिलाया तो महिलाएं वापस लौटी।

सिरोही में जल संकट की समस्या को झेल रही महिलाएं जलदाय विभाग के कार्यालय पहुंची। कार्यालय पर अधिकारियों के नहीं मिलने पर आक्रोशित महिलाओं ने विरोध में मटके फोड़कर नारेबाजी शुरू कर दी। महिलाओं की सुनवाई ना होने पर इन्होने रास्ता जमा कर दिया। बाद में जेईएन व पुलिस अधिकारियों ने महिलाओं को शीघ्र कार्रवाई कराने का भरोसादेते हुए समझाया बुझाया। ग्रामीणों व महिलाओं के साथ ही विभागीय कार्मिकों की टीम को सिरोही के लिए रवाना किया गया।

कुछ देर बाद ही गांवड़ी की दर्जनों महिलाओं ने भी पंस सदस्य पूजा चतुर्वेदी के नेतृत्व में जल संकट को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। इनका आरोप था कि पिछले आठ महीनों से वार्ड चार, पांच व छह के तक़रीबन 115 घरों को पानी नहीं मिल रहा है। पानी की सप्लाई नहीं होने के बावजूद भी जलदाय विभाग हर महीने पानी का बिल भेज देता है। जब पानी ही नहीं तो बिल किस बात का जल्द से जल्द पानी की समस्या को संज्ञान में लेकर हल निकाला जाए।

कार्यालय में अधिकारियों के नहीं  मिलने पर महिलाये धरने पर बैठ गई। बाद में एक्स.ई.एन मदनलाल मीणा ने मोबाइल पर प्रदर्शन कर रही महिलाओं को कार्रवाई का भरोसा दिलाया। पंस सदस्य पूजा चतुर्वेदी के अनुसार महिलाओ को पहले के बिल माफ कर नया ट्यूबवैल बनाने का भरोसा दिलाया गया है।

गांवड़ी में नई पेयजल टंकी नंबर एक तक ट्यूबवैलों का पानी नहीं पहुंच रहा है। टंकी की पाइप लाइन भी वार्ड चार, पांच व छह तक नहीं पहुंची। इन वार्डों में तक़रीबन 100 घरों में पेयजल के कनेक्शन दिए हुए हैं। करीब 300-400 लोग पानी नहीं मिलने से परेशान है।

 जलदाय विभाग के एक्सईएन मदनलाल मीणा के अनुसार पेयजल स्कीम में बरती जा रही लापरवाही पर एईएन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। गांवड़ी व सिरोही के मामले में अधिकारियों की तरफ से लापरवाही बरती जा रही है।

गांवड़ी में एक ट्यूबवैल सूखा निकल गया है, दूसरा कराने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सिरोही में ट्यूबवैल बन गए हैं। अब पाइप लाइन डाली जा रही है। इसे शीघ्र पूरा कराने के प्रयास कर रहे है