विज्ञापन मात्र500/- से शुरू

News Update

अपनी चिंता को दूर करें इन आसान उपायों से।

आज देश का हर नागरिक स्ट्रेस की जकड़ में जकड़ा पड़ा है। स्ट्रेस जिसे आप चिंता कहते हैं। चिंता चिता से भी बुरी मानी गई है। चिंता आज हर आयु-वर्ग का हिस्सा बन चुकी है। चिंता का सीधा असर आदमी की जीवनशैली पर पड़ता है। स्ट्रेस के चलते आप कोई भी काम सही से पूरा नहीं  पातें हैं। सर्वाधिक चिंता भविष्य में होने वाली घटनाओ को लेकर होती है। आप कभी-कभी ऐसे अनुमानों के साथ भविष्य का अंदाज़ा लगाते है जो कभी भी सच के आधार पर नही होते।
अपनी चिंता को दूर करें इन आसान उपायों से।
                                                    source- google images

स्ट्रेस की वजह से आपको कई दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है जैसे काम पर ध्यान न होना, पढाई में ध्यान न होना, दैनिक जीवन में चिंता के शारीरक और भावनात्मक लक्षण ह्रदय की धड़कन का बढ़ना, और दोस्त, परिवार और अपने सहकर्मियों की बातो पर ध्यान ना होनाप्रमुख हैं। चिंता की वजह से आपके जीवन में कई मुश्किलें आती है और इसके चलते आप कई भूल भी कर देते है जिसका खामियाजा आपको उठाना पड़ता है। एक वाक्य में कहें तो चिंता मुसीबतो की जड़ है।

आज हम आपके लिए यहाँ पर कुछ टिप्स लेकर आएं हैं जिनको अपना कर आप अपनी स्ट्रेस कम कर सकतें हैं।

1. स्वपन्न फलक बनाने की कोशिश करे –

चिंता हमेशा भविष्य को लेकर ही होती है जो आपको आने वाले दिन ख़राब दिखाता है। इसीलिए अपने दिमाग के विचारो को बदलने की कोशिश करते रहे। जब भी आपको लगे की कोई चिंता आपको सताये जा रही है तब दिमाग में भविष्य को लेकर ना सोचें और प्रकृति के करीब जाएँ। सामने दिखने वाले पेड़ पौधों को निहारें और कल्पना करें की भगवान ने प्रकृति में पहाड़, नदियाँ और छोटे जीव कैसे बनाये। इससे आपकी 90% चिंता दूर हो जाती है।

2. पर्याप्त नींद ले 

पर्याप्त नींद ना होने की वजह से आपकी चिंता और तनाव और भी बढ़ जाता है। इसलिए जब कभी आप तनाव में हो तो मात्र 15-20 मिनट नींद लेने की कोशिश करें। जब आप नींद लेकर उठेंगे तो अपने आपको फ्रेश महसूस करेंगे। वैसे आप रात में सोने के समय पर पर्याप्त समय तक सोने की कोशिश करे। ऐसा करने से आपका दिन चिंतामुक्त हो जायेगा।

3. हँसना जरुरी है

जब आपका काम कोई काम पूरा हो जाये तो आप अपनी जगह से उठें और 3-4  मिनट टहल लें। और यदि कोई आपके साथ है तो उससे अपनी जिंदगी का कोई हसाने वाली घटना का जिक्र कर हसें और हासाएँ और हसें इससे आपको थोड़ा रिलैक्स मिलेगा।

4. शांत रहे 

जब आप पूरी तरह से चिंता के दौर से गुजर रहें हो तो शांत रहने की कोशिश करें। शोरगुल वाले स्थान पर जाने से बचें। अपना पूरा ख्याल रखें।

5. दिमाग को अस्त-व्यस्त ना करें 

दिमाग में एकसाथ बहुत सारे काम होने से आराम करना मुश्किल हो जाता है और आप लगातार कभी न खत्म होने वाले काम करते रहते हो। इसीलिए कामो को बाँटकर उन्हें पर्याप्त समय देने की कोशिश करे और हर काम होने के बाद थोडा सा आराम कर लेवे। इससे आपके दिमाग पर ज्यादा प्रेशर नही पड़ेगा। ऐसा करने से आपका दिमाग भी स्वस्थ रहेगा और चिंता की भी कोई गुंजाईश नही होगी।

6. सही और अच्छा खाना खाये 

चिंता सीधे आपके शरीर पर प्रहार करती है। चिंता होने से आपकी भूख पर सीधा असर पड़ता है। लेकिन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको न्यूट्रीशन से भरपूर खाद्य जैसे विटामिन बी और ओमेगा 3 एस से युक्त खाद्य और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने की जरुरत है। खाने में हरी सब्जी का प्रयोग करें।

7. बच्चों के साथ खेलने की कोशिश करे

चिंता के समय आप बच्चों के साथ खेल सकतें है क्यूंकि बच्चो में  वो पॉजिटिव एनर्जी होती है जो आपको कुछ समय के लिए चिंता से दूर करती है। पालतू जानवर के साथ भी आप अपना समय बिता सकतें है। इसके लिए आप अपने किसी दोस्त के पालतू कुत्ते को कही बाहर टहलने के लिए ले कर जाएँ।

उपर दिए गए उपायों को अपनाकर आप आसानी से अपनी चिंता से दूर कर सकते  हैं।

नोट – यदि आपको यह लगता है की आप गंभीर चिंता से लगातार परेशान रहते हो तो तुरंत अपने मेडिकल प्रोफेशनल से बात करे। चिंता के लक्षणों को ठीक करने के कयी आसान उपाय है। लेकिन आप अपनी रोजमर्रा की चिंता को दूर करना चाहते हो तो आप उपर दिए गए उपायों को अपनाकर उन्हें दूर कर सकते हो।