हिन्दी पखवाडा के तहत संगोष्ठी का हुआ आयोजन

 पाटन : नेहरू युवा केंद्र सीकर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में जिला युवा अधिकारी तरुण जोशी के निर्देशन में पाटन ब्लॉक के स्वयंसेवक मनीष शर्मा व सुरेन्द्र कुमार सैनी के द्वारा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। हिंदी दिवस पखवाड़ा के समापन पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


इस अवसर पर अंग्रेजी हमारी मजबूरी, हिंदी हमारा स्वाभिमान का नारा देकर हिंदी प्रेम का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में आमंत्रित वक्ताओं व युवाओं ने इस अवसर पर हिंदी के प्रति अपने विचार भी व्यक्त किए। इस अवसर पर पखवाड़े के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया गया।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए नेहरू युवा केंद्र से महेन्द्र सैनी जीलो ने बताया कि यहां पिछले 14 सितंबर से लगातार हिंदी से जुड़ा कार्यक्रम आयोजित होता रहा। इस दौरान वाद-विवाद प्रतियोगिता, संगोष्ठी, सुलेख प्रतियोगिता सहित अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। 

इन आयोजनों में नेहरू युवा केंद्र से जुड़े युवा एवं महिला मंडलों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया। धोद ब्लॉक कोर्डिनेटर गोविन्द राम सैनी,गीता बाजिया,सेजल सैनी,मंजू,रघुवीर मील,भागचन्द आदि  ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सरकारी कामकाज में अधिकाधिक हिंदी का इस्तेमाल होना चाहिए। 

साथ ही इस बात पर जोर दिया कि देश को एक सूत्र में जोड़ने के लिए हिंदी भाषा का संपर्क भाषा के तौर पर इस्तेमाल होना चाहिए। यह सांस्कृतिक व भावनात्मक स्तर पर देश को मजबूती देगा।

Previous Post Next Post
  विज्ञापन…