वेदांता समूह द्वारा नीमकाथाना व गुहाला में कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र शुरू होंगे

नीमकाथाना। ब्लाॅक के सभी 260 आंगनबाडी केन्द्रो पर अन्नप्राशन दिवस का आयोजन किया गया। इसके तहत शिशु के छः माह के होने पर उसे माँ के दूध के साथ-साथ पहली बार अर्द्ध तरल आहार दिया जाता है। यह एक महत्वपूर्ण संस्कार होता है, जो महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अपने आंगनबाड़ी केन्द्रों पर समुदाय के साथ सामूहिक रूप से मनाया जाता है। इस अवसर पर वेदान्ता समूह द्वारा नंदघर के रूप में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र चला-बी पर मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें बिड़ला ग्रुप की एकेडमिक एवं स्पेशल प्रोजेक्ट्स की अखिल भारतीय प्रमुख पुष्पिता चट्टोपाध्याय मुख्य अतिथि रही। सीडीपीओ संजय चेतानी ने आमंत्रित अतिथि का स्वागत करते हुए आंगनबाड़ी केन्द्र पर संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी तथा क्षेत्र के विकास में वेदान्ता - बिरला समूह द्वारा किये जा रहे योगदान हेत उनका आभार व्यक्त किया।
मुख्य अतिथि चट्टोपाध्याय ने उपस्थित व्यक्तियों को जानकारी देते हुए बताया कि वेदान्ता समूह ने सीएसआर के तहत सीकर जिले में कुल 125 आंगनबाड़ी केन्द्रों को नन्दघर योजना के तहत गोद लेकर उनमें अनेक सुविधाओं का विकास किया गया है। नन्दघर योजना के तहत गोद लिए गये इन केन्द्रों में से पचास नन्दघर नीमकाथाना ब्लाॅक में स्थित हैं। अब क्षेत्र में वेदान्ता रोजगार योजना के तहत नीमकाथाना ब्लाॅक के गुहाला व नीमकाथाना में कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र शुरू किये जा रहे हैं, जिनमें भारत सरकार से मान्यता प्राप्त त्रैमासिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों का संचालन किया जाएगा तथा सफलतापूर्वक काॅर्स उत्तीर्ण करने वाले सभी युवाओं को गारंटीड रूप से विभिन्न कंपनियों में जाॅब लगवाया जाएगा। उन्होने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ युवा वर्ग को एक व्यक्तित्व विकास एवं स्पोकन इंगलिश का सर्टिफिकेट कोर्स भी निःशुल्क करवाया जाएगा, जो कि युवाओं के लिए किसी भी कम्पनी में साक्षात्कार के लिए उपयोगी साबित होगा। इस अवसर पर तीन नवजात शिशुओं का अन्नप्राशन चट्टोपाध्याय के हाथों से करवाया गया। इस अवसर पर अंशुल श्रीवास्तव, निधि पुरोहित, सुनिता शर्मा, मंजिता यादव, रूपा परमार, मंजू, मोनिका शर्मा सहित कई लोग मौजूद रहे।


- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।