अवैध कॉलोनियों के विरुद्ध  कलेक्टर से लगाई गुहार

नीमकाथाना-- कस्बे के नगर पालिका क्षेत्र एवं पालिका फेरा फेरी क्षेत्र में सस्ती दरों पर कृषि भूमि खरीद कर महंगी दरों पर प्लाट बेचकर अवैध कॉलोनियों के काटने का धंधा इन दिनों जोर शोर से फल-फूल रहा है। कृषि भूमियों पर स्थानीय राजस्व प्रशासन और नगर पालिका से अनुमति के बिना प्लॉट बेचे जा रहे है। 

नगर पालिका क्षेत्र के छावनी, अभय कालोनी, खेतड़ी रोड, भूदोली रोड एवं पालिका पेरा- फेरी ग्राम पंचायत गोडावास, हीरानगर, मालनगर, चक चारावास, सिरोही सहित अनेक जगह पर भू कारोबारियों द्वारा दर्जनों कॉलोनिया काटी जा रही है । 

भू कारोबारी कॉलोनाइजर किसानों से एक साथ कृषि भूमि खरीदकर भू उपयोग परिवर्तन कराए बिना भूखंडों के बेचान से मोटा मुनाफा कमाने लगे है, इससे सरकार को भू उपयोग परिवर्तन शुल्क के एवज में मिलने वाला राजस्व भू कारोबारियों की जेब में जा रहा है। जहां बिना भू रूपांतरण के काटी जा रही कॉलोनियों से राज्य सरकार को  राजस्व चून्ना तो लग ही रहा है वहीं दूसरी ओर बेतरतीब कट रही कालोनियों के चलते मास्टर प्लान की धज्जियां उड़ रही है। 

अवैध  के खिलाफ कार्रवाई को लेकर कलेक्टर से लगाई गुहार 

कस्बे में नगर पालिका प्रशासन एवं तहसीलदार द्वारा अनाधिकृत रूप से कृषि भूमि पर काटी जा रही अवैध कॉलोनी के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं होने पर  जिला कलेक्टर को कार्यवाही की  गुहार लगाई है।

मिली जानकारी अनुसार गोडावास निवासी हरि सिंह ने रजिस्ट्री डाक के जरिए जिला कलेक्टर को ज्ञापन भेजकर अवगत कराया कि ग्राम पंचायत गोडावास में खेतड़ी रोड पर भूमि खसरा नंबर 773, 776, 775 व 764 में नगर पालिका प्रशासन एवं तहसीलदार को हल्का पटवारी, गिरदावर द्वारा अवैध कॉलोनी काटने की रिपोर्ट देने के बाद भी जिम्मेदार कोई कार्यवाही नहीं कर रहे हैं। 

हरि सिंह ने बताया कि भू कारोबारी अधिकारियों से सांठगांठ कर उपखंड न्यायालय व सिविल न्यायालय द्वारा भूमि पर स्टे होने के बाद भी खातेदारी भूमि पर सड़क डाल दी गई है। पीड़ित ने जिला कलेक्टर से दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है। इसी प्रकार सामाजिक कार्यकर्ता पूरणमल यादव ने बताया कि छावनी में पालिका वार्ड 30 में भूमि खसरा नंबर 2841/1588 पर अवैध कॉलोनियां काटी जा रही है।  प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों को सूचना के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हो रही है।

पालिका प्रशासन अवैध कॉलोनियों के खिलाफ नहीं करता है कार्यवाही

कस्बे में बिना भू परिवर्तन के ही काटी जा रही कालोनियों के विरुद्ध कई बार लोगों ने जिम्मेदार अधिकारियों को ज्ञापन के माध्यम एवं दूरभाष से अवगत करवाया गया है। सूचना के बाद भी नगर पालिका अधिशासी अधिकारी, एवं राजस्व अधिकारी तहसीलदार अवैध कॉलोनियों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं कर रहे हैं, भू कारोबारियों की सांठगांठ के चलते जिम्मेदार अधिकारी कार्यवाही पर पर्दा डालने में लगे हुए हैं । नगरपालिका क्षेत्र में इन दिनों आधा दर्जन अवैध कॉलोनी विकसित हो रही है ।

इनका कहना है- 

नगर पालिका अधिशासी अधिकारी सुर्यकांत शर्मा ने कस्बे में काटी जा रही अवैध कॉलोनियों को लेकर कहां की हल्का जमादार वह पटवारी से भूमियों की जांच रिपोर्ट लेकर भूमि खातेदारों को नोटिस जारी किए जाएंगे। और राजस्व अधिकारी तहसीलदार को नगर पालिका एवं पेरा फेरी क्षेत्र में नियम विरुद्ध काटी जा रही कॉलोनी के विरुद्ध  कार्रवाई  के लिए कहा जायेगा । 

- सुर्यकांत शर्मा  

तहसीलदार सत्यवीर यादव ने क्षेत्र में कट रही अवैध कॉलोनियों को लेकर कहा कि नगर पालिका क्षेत्र में पालिका प्रशासन को कार्यवाही करने के अधिकार है, ग्रामीण क्षेत्रों में इस प्रकार की कालोनी काटी जा रही है तो हल्का पटवारी से रिपोर्ट लेकर नियम अनुसार कार्यवाही की जाएगी।

- सत्यवीर यादव 


विज्ञापनविज्ञापन के लिए संपर्क करें- 9079171692,7568170500

Join Whatsapp Group

नीमकाथाना न्यूज़

The Group Of Digital Neemkathana




- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।