नीमकाथाना@क्षेत्रीय नागरिक परिषद् जयपुर के सहयोग से गुहाला एवं भूदोली के 12 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर लगभग 200 बच्चों को गर्म स्वेटर वितरित किये गए। वहीं गुहाला में सात नवजात बेटियों का जन्मोत्सव सामूहिक रूप से केक काटकर मनाया गया तथा सभी बेटियों को वस्त्र व खिलौने भेंट किये। परिषद् के संरक्षक रमेश शर्मा ने विस्तार से परिषद् के क्रिया-कलापों के सम्बन्ध में जानकारी देकर भविष्य में भी मदद का आश्वासन दिया। शंकरा आई हाॅस्पिटल एवं जिला अंधता निवारण समिति द्वारा आगामी शिविर में आंगनबाड़ी कार्मिंकों को आँखों की देखभाल के सम्बन्ध में प्रशिक्षण दिया जाएगा।
सीडीपीओ संजय चेतानी ने बताया कि भारत का वर्ष 2011 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार देश का शिशु लिंगानुपात 918 है तथा राजस्थान का लिंगानुपात 888 है। वहीं सीकर जिले का शिशु लिंगानुपात 848 ही है। जनगणना वर्ष 2001 से 2011 के मध्य सीकर जिले के शिशु लिंगानुपात में 37 अंको की गिरावट दर्ज की गई है। इस कारण सीकर जिला राजस्थान के न्यूनतम शिशु लिंगानुपात वाले जिलों में शामिल हो गया है। इस घटते लिंगानुपात का मूल कारण है गर्भ में ही अजन्में बच्चों का लिंग पता करके कन्याओं की भू्रण हत्या। समाज की मानसिकता में बदलाव लाने के लिए सामूहिक बेटी जन्मोत्सव का आयोजन कर यह संदेश देने का प्रयास किया गया है कि बेटियाँ, बेटों से किसी भी मायने में कम नहीं हैं, अतः उन्हें भी समान अवसर मिलने चाहियें। कार्यक्रम में सतीश अग्रवाल, दिनेश मेगोतिया, डाॅ0 रणजीत जाखड़, पूर्व सरपंच महेन्द्र गुप्ता, मयंक अग्रवाल, महिला पर्यवेक्षक सरोज इंदुलिया, बबीता कुमावत व अनिल पोद्दार, घनश्याम शर्मा, सरदार सिंह छीपा आदि मौजूद रहे।


Join Whatsapp Group

नीमकाथाना न्यूज़

The Group Of Digital Neemkathana




- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।