नीमकाथाना-ब्लाॅक में राष्ट्रीय पोषण माह के अन्तर्गत मंगलवार को 260 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर धन्यवाद आंगनबाड़ी दीदी दिवस मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम नीमकाथाना वार्ड नम्बर 3 में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र पर आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सीडीपीओ संजय चेतानी रहे। उन्होने देश निर्माण में आंगनबाड़ी बहनों द्वारा एक मानदेयकर्मी के रुप में दिये गये अतुलनीय योगदान का उल्लेख करते हुए बताया कि समेकित बाल विकास सेवायें एक मात्र राष्ट्रीय कार्यक्रम है जो 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की जरुरतें पूरी करता है।
चूँकि बच्चों की स्वास्थ्य और पोषण से सम्बंधित जरुरतें अपनी माँ से अलग पूरी नहीं की जा सकती, इसलिए इस कार्यक्रम में किशोरी बालिकाओं, गर्भवती महिलाओं और धात्री माताओं को भी सम्मिलित किया गया है। देश भर में 27 लाख से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ताओं एवं सहायिकाओं के कठोर परिश्रम से चलने वाला यह कार्यक्रम विश्व का सबसे बड़ा पोषण एवं स्वास्थ्य सेवाओं से सम्बंधित कार्यक्रम है। राजस्थान में वर्तमान में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर एक लाख अस्सी हजार से अधिक महिलाऐं समाज के लिए अहर्निशं सेवामहे के भाव से निरन्तर कार्यशील हैं। इस कार्यक्रम के वजह से आज देश में जीवन-प्रत्याशा, सार्वत्रिक टीकाकरण, संस्थागत प्रसव आदि की दर बढ़ी है, ब्लाॅक कार्डिनेटर अंशुल श्रीवास्तव ने संपूर्ण जानकारी दी। सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्ताओं, सहायिकाओं और आशा सहयोगिनी सुधा शर्मा, शशि वर्मा, ज्योति, साधना, किरण, पिंकी, गायत्री, नीतू, आशा, कान्ता आदि कार्यकत्र्ता  का माला पहनाकर उपहार दिए गए। कार्यक्रम का संचालन महिला पर्यवेक्षक विमला वर्मा तथा सरोज इंदुलिया द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अन्त में उपस्थित व्यक्तियों को फल वितरित किये गये। 


- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।