नीमकाथाना न्यूज़ के लक्की में ड्रा भाग लें

News Update

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित


नीमकाथाना-महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के संबंध में बुधवार को ब्लॉक में स्थित आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन भूदोली रोड स्थित निजी गार्डन के मिटिंग हॉल में किया गया। मुख्य अतिथि विकास अधिकारी राजूराम सैनी ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।
इस अवसर पर सीडीपीओ संजय चेतानी ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में परिवार में प्रथम जीवित बच्चे पर तीन किश्तों में 5000 रुपये की नकद सहायता लाभार्थी को दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत नीमकाथाना ब्लॉक का प्रदर्शन उत्कृष्ट रहा है। वर्ष 2017-18 में नीमकाथाना परियोजना का संपूर्ण प्रदेश में आठवें स्थान पर रहा था। वर्तमान में भी सीकर जिले में प्रथम स्थान पर है तथा 4374 व्यक्तियों को लाभान्वित करने के लक्ष्य के विरुद्व 4798 व्यक्तियों को लाभान्वित करके लक्ष्य का 110 प्रतिशत अर्जित कर, नीमकाथाना ब्लॉक में एक करोड सत्तर लाख रुपये लाभार्थियों को सीधे उनके खाते में वितरित किये जा चुके हैं। नीमकाथाना परियोजना का अजमेरी सैक्टर आवंटित लक्ष्य का 161 प्रतिशत अर्जित करके पूरे जिले में प्रथम स्थान पर चल रहा है, वहीं आंगनबाडी केन्द्र के रुप में जुगलपुरा का केन्द्र भी जिले में प्रथम स्थान पर चल रहा है।
पहचान सॉफ्टवेयर के संबंध में डीईओ रोहिताश गुर्जर ने जानकारी दी। इस अवसर पर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस बाबत महिला पर्यवेक्षक सरोज इन्दुलिया ने कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया। मंच का संचालन वरिष्ठ महिला पर्यवेक्षक विमला वर्मा ने किया। इस अवसर पर परियोजना में कार्यरत समस्त महिला पर्यवेक्षक, शाला पूर्व शिक्षक, सहायक लेखाधिकारी शीशराम कुम्हार, चिमन लाल वर्मा, सुनील यादव, ब्लॉक कॉर्डिनेटर अंशुल श्रीवास्तव, वेदान्ता नंदघर के रोहित आदि मौजूद रहे।

header ads