नीमकाथाना न्यूज़ के लक्की में ड्रा भाग लें

News Update

शहर के सबसे व्यस्ततम रेलवे फाटक नं. 76 पर निर्माणाधीन अंडरपास जमीन अधिग्रहण नहीं हाेने से अटका पड़ा काम

दाे माह में पांच साै फीट जमीन अधिग्रहण नहीं कर पाए, नतीजा-76 नंबर अंडरपास अटका, कॉलोनी सहित 70 गांवों का रास्ता बंद

नीमकाथाना न्यूज़- शहर के सबसे व्यस्ततम रेलवे फाटक नं. 76 पर निर्माणाधीन अंडरपास जमीन अधिग्रहण नहीं हाेने से अटक गया है। पिछले दाे महीनाें से यहां केवल पांच साै स्क्वायर फीट जमीन का अधिग्रहण हाेना है। जमीन नहीं मिलने से निर्माण कंपनी इरकाॅन ने काम बंद कर दिया है।

रेलवे ने भी फाटक बंद करने के लिए दीवार लगाना शुरू कर दिया है। एेसे में इस प्राेजेक्ट के फंसने के आसार बढ़ गए हैं। रेलवे क्रॉसिंग काे हटाकर दीवार खींचने से काॅलाेनियाें व गांवाें का रास्ता बंद हाे गया है। रेलवे लाइन की दूसरी तरफ से शहर में आने के लिए पैदल रास्ता नहीं बचा है।

आर ओ बी पर भी पैदल आवाजाही के लिए रास्ता नहीं है। ऐसे में लाेगाें में नगर पालिका व प्रशासन के प्रति गहरी नाराजगी है। लाेगाें ने मामले में आंदोलन की चेतावनी दी है। रेलवे फाटक 76 पर आरयूबी निर्माण के लिए दाेनाें तरफ थाेड़ी-थाेड़ी जमीन का अधिग्रहण करना था। पिछले दाे महीनाें से इरकाॅन अधिकारी पालिका अधिकारियाें से जमीन की मांग कर रहे थे।

एमओयू की शर्ताें के अनुसार माैके पर जमीन के लिए पालिका काे कार्रवाई  थी। इसके बदले राज्य सरकार राशि देने काे भी तैयार है। चुनाव अाचार संहिता व लापरवाही के कारण भूमि अधिग्रहण नहीं हाे सका। इरकाॅन ने रेलवे लाइन के नीचे ब्लाॅक डालकर अपना काम पूरा कर दिया। जमीन नहीं मिलने की सूरत में आरयूबी की जगह बाॅक्स के दाेनाें साइड में सीढ़ी लगाई जाएगी। लाेगाें काे सीढ़ियाें से हाेकरआना-जाना पड़ेगा।

पालिका की लापरवाही रही 

आरयूबी के लिए नगर पालिका प्रशासन काे जमीन उपलब्ध करानी थी। जमीन अधिग्रहण की कार्रवार्इ लंबी हाेने की सूरत में समझाैते के तहत भूमि दिलाने की मांग रखी गई थी। इसके लिए बार-बार पत्र देने के बाद भी लापरवाही बरती गई।

शुरू भी नहीं हुई जमीन लेने की प्रक्रिया 

आरयूबी के लिए जमीन लेने की प्रक्रिया अभी शुरू भी नहीं हुई है। माैके पर लाेग भूमि अवाप्ति नियमाें के तहत जमीन देने काे तैयार हैं, लेकिन प्रक्रिया लंबी हाेने से पालिका समझाैते में जमीन लेने के प्रयास कर रही है। इसका लाेग विराेध कर रहे हैं। फिलहाल मामला अटका हुआ है। एसडीएम के निर्देश पर रेवन्यू व पालिका अधिकारियाें ने माैका रिपाेर्ट तैयार की है। इस पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ ।

इस संबंध में अनिल मीणा, इंजीनियर इरकाॅन का कहना है कि इरकाॅन ने रेल लाइन के नीचे बाॅक्स डाल दिया व जमीन नहीं मिलने से काम बंद है। नपा से जमीन उपलब्ध कराने की मांग की गई है। आरयूबी के लिए दाेनाें साइड में करीब पांच साै स्क्वायर फीट जमीन चाहिए।

रेलवे ने देरी के लिए पूरी तरह नगर पालिका प्रशासन काे ठहराया जिम्मेदार

दूसरी और उपखंड प्रशासन भी मामले में रुचि नहीं दिखा रहा है। ऐसे में लाेगाें में नाराजगी बढ़ने लगी है। चुनावाें के बाद अधिकारी फेरबदल का इंतजार कर रहे हैं।

डेंजर पाॅइंट बन गया है रेलवे लाइन क्राॅस करना : 

रेलवे फाटक की जगह आरयूबी निर्माण बंद है। आवाजाही के लिए लाेग रेल लाइनाें काे क्राॅस कर रहे थे। दाे दिन से दीवार निर्माणा चल रहा है। रेलवे ने लाइन क्राॅस करने पर राेक लगा दी है। इसके बावजूद बड़ी संख्या में लाेग लाइन क्राॅस कर आ जा रहे हैं। ऐसे में यहां डेंजर पाॅइंट बन गया है। 
header ads