null नीमकाथाना न्यूज़ टीम की तरफ से आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं...

Headlines

नीमकाथाना: भक्तों ने केक काटकर मनाया बजरंग बलि का जन्मदिन

नीमकाथाना न्यूज- हनुमान जयंती पर इलाके में धार्मिक कार्यक्रमों की धूम रही। तड़के से ही बालाजी मंदिरों में पूजा करने श्रद्धालु पहुंचने लगे। मंदिरों में अभिषेक के बाद बालाजी कोे सिंदूर का चोला चढ़ाया गया। श्रीरामचरित मानस, हनुमान चालीसा व सुंदरकांड पाठ हुए।

दोपहर को हवन व धार्मिक कार्यक्रम हुए। जोहड़े वाले हनुमान मंदिर में दिनभर श्रद्धालु पूजा कर प्रसाद चढ़ाने आते रहे। हनुमान जयंती पर घर-घर में खीर-चूरमे का प्रसाद बनाया गया। महाआरती के बाद प्रसाद वितरण शुरू हुआ। हनुमान जयंती पर शोभायात्राएं निकाली गई।

हाथों में ध्वज लेकर श्रद्घालु मंदिरों में दर्शन के लिए पहुंचे। शनिवार शाम को मेला लगा। श्रीराम व हनुमानजी के जयकारे लगाते श्रद्धालु शोभायात्रा में शामिल हुए। मेले में कुश्ती दंगल लगा। इसमें पहलवानों ने अलग-अलग वर्ग की कुश्ती में दांव लगाए।

गोविंदपुरा में मेहंदीपुर बालाजी का मेला भरा

चला- गोविंदपुरा में शनिवार को मेहंदीपुर बालाजी का मेला भरा। सुबह निशान यात्रा निकाली गई जो चला के बालाजी गेट से रवाना होकर मंदिर परिसर पहुंची। इस दौरान झांकियां सजाई गई।

इसमें दिल्ली के श्रद्धालु शामिल हुए। झड़ाया बालाजी धाम पर भी मेला भरा। यहां सीताराम महाराज के सानिध्य में कलश यात्रा निकाली गई। गुहाला के हंसनला धाम पर भी मौनीदास महाराज के सानिध्य में धार्मिक कार्यक्रम हुए। भंडारे का आयोजन हुआ। चला के कुटवाले बालाजी धाम पर भंडारा लगा।

गणेश्वर में निकाली ध्वज व कलश यात्रा

गणेश्वर के मैदाला बालाजी मेले को लेकर श्रद्धालुओं ने ध्वज व कलश यात्रा निकाली। गालव तीर्थ से शुरू हुई ध्वज यात्रा मैदाला बालाजी मंदिर पहुंची। महिलाओं ने कलश यात्रा व पुरुष श्रद्घालुओं ने ध्वज यात्रा में भाग लिया। शनिवार तड़के अभिषेक के साथ हनुमान जयंती के धार्मिक कार्यक्रम शुरू हुए।

रामायण पाठ व हवन हुआ। दोपहर को कुश्ती दंगल हुआ व भंडारा लगा। मेले में कई प्रतियोगिताएं हुई। रात्रि को जागरण व भजन संध्या हुई। छाजूराम यादव ने बताया कि मेले में श्रद्धालुओं के लिए विशेष प्रबंध किया गया।

No comments