Digital Neemkathana Android App Comming Soon...

News Update

SSC CGL 2017 की परीक्षा में कर्मचारी चयन आयोग ने किया भारी बदलाव।

SSC कर्मचारी चयन आयोग ने इस बार कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा में काफी फेरबदल किया है। एस.एस.सी ने परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव करने से पहले भी परीक्षा के कई नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आयोग ने इसी वर्ष होने जा रही सीजीएल परीक्षा के लिए कई नियम बदले हैं।

ssc cgl admit card 2017 download
source- google images

परीक्षा की समय सीमा घटाई 

सूत्रों के मुताबिक़ इस बार आयोग ने परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र हल करने के लिए दिए जाने वाले समय सीमा में भी बदलाव कर दिया है। आयोग ने इस टाइम में कटौती करते हुए 75 मिनट के टाइम को घटा कर 60 मिनट ही  कर दिया है। हालांकि आयोग के इस फैसले से उम्मीदवारों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। और अब परीक्षार्थियों को अपनी स्पीड पर ध्यान देना होगा और उसके आधार प्रश्नो को हल करना होगा।

परीक्षा के लिए आवेदन की सीमा बढ़ाई

रिपोर्ट्स के अनुसार इसी के साथ आयोग ने परीक्षार्थियों की आयु सीमा में भी फेरबदल किया है। आयोग ने एक्साइज इंस्पेक्टर और प्रेवेंटिव ऑफिसर पद के लिए आयु सीमा को 27 वर्ष से बढ़ा कर से 30 वर्ष कर दिया है। कयास ये भी लगाया जा रहा है कि परीक्षार्थियों को दिए जाने वाले टाइम में बदलाव होने के बाद कट-ऑफ मार्क्स भी कम जाने की संभावना है।

अगस्त में होने वाली परीक्षा की तारीख भी बदली

 यहाँ पर हम आपको बता दें कि बता दें कि इन बदलावों के बाद आयोग ने परीक्षा के कार्यक्रम में भी बदलाव कर दिया है । आयोग ने 1 अगस्त से होने वाली सीजीएल परीक्षा को 5 अगस्त से करवाने का फैसला किया है। अब 1 से 20 अगस्त 2017 के बीच होने वाली सीजीएल परीक्षा 5 अगस्त से 24 अगस्त के बीच करवाई जाएगी। परीक्षा के नोटिफिकेशन में ये जानकारी भी दी गई है कि 7, 13, 14, 15 अगस्त को परीक्षा नहीं करवाई जाएंगी।

ssc cgl admit card 2017 download
source- google images

गौरतलब है कि सीजीएल 2017 के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 मई को शुरू होकर 16 जून तक चली थी। एस.एस.एसी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार परीक्षा के लिए 30 लाख 26 हजार 598 ऑनलाइन आवेदन मिले थे। अभी तक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करने की कोई जानकारी नहीं दी गई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे।

एडमिट कार्ड जारी होते ही नीमकाथाना न्यूज़ पब्लिकेशन ग्रुप आपको सूचित करेगा।

No comments