नीमकाथाना न्यूज़ के लक्की में ड्रा भाग लें

News Update

घर में Wi-Fi से जुड़ी दिक्कतों को ऐसे करें दूर

Wifi इंटरनेट की दुनिया का एक बेहतरीन साधन है। जो आपके काम को और भी आसान बना देता है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे मल्टीटास्किंग संभव है। आप कई डिवाइस इससे एक साथ कनेक्ट कर सकते हैं। वाईफाई आमतौर पर ऑफिस में काम आने वाली डिवाइस है। रोजमर्रा की जिंदगी में हमें वाई-फाई की जरूरत वैसे ही पड़ती है जैसे बिजली और पानी की। ज्यादातर इंटरनेट सर्विस प्रवाइडर्स बेसिक मॉडम राउटर देते हैं जिसके चलते घर के काफी कोने वाई-फाई की के सिगनल की पहुंच से दूर ही रहते हैं।


wifi problem solution
                                                          source- google images

हम निचे वाई-फाई से जुड़ी कुछ आम दिक्कतों को सुलझाने के तरीके बता रहे हैं...

1. गेस्ट नेटवर्क ऑन करें

जब आपके घर में दोस्त और अन्य लोग आपके घर पर आते हैं तो अमूमन आप उनसे अपने प्राइमरी वाई-फाई पासवर्ड को शेयर नहीं करना चाहते। इसके लिए सबसे बढ़िया तरीका है कि आप अपने राउटर पर गेस्ट नेटवर्क को इनेबल कर उसका एक सेपरेट पासवर्ड रख लें। 

राऊटर में गेस्ट नेटवर्क को ऑन करने के लिए आपको अपने राउटर के एडमिन सेटिंग पर जाना होगा। यहां पर आपको वायरलेस टैब पर गेस्ट नेटवर्क का ऑप्शन मिलेगा। यहां पर आप नेटवर्क का नाम चेंज करने के साथ पासवर्ड सेट कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां नेटवर्क पर कनेक्ट होने वाले यूजर्स की संख्या का चुनाव भी कर सकते हैं। 

कुछ राउटर्स में आपको यह ऑप्शन भी मिलता है कि अगर किसी खास डिवाइस पर इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है तो यह उस डिवाइस को ब्लॉक कर देता है। इसके बाद जब आपके दोस्त घर से चले जाएं तो आप गेस्ट नेटवर्क को बंद करके अपने होम वाई-फाई को फिर से शुरू कर सकते हैं।

2. अच्छी रेंज के लिए रिपीटर्स लगाएं

कई बार इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी जो राउटर देती है वह अक्सर पूरे घर में वाई-फाई का नेटवर्क नहीं पहुंचा पाता। इसके लिए आप अपने मौजूदा राउटर को ज्यादा पावरफुल राउटर से बदल सकते हैं। 

आप सबसे सस्ता उपाय- रिपीटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह डिवाइस आपके राउटर से वाई-फाई सिग्नल लेकर उसके कवरेज एरिया को बढ़ा देगी। रिपीटर से कनेक्ट होने के लिए डब्लूपीएस सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आपको अपने राउटर के डब्लूपीएस को इनेबल करने के साथ रिपीटर के डब्लूपीएस बटन को ऑन करना होगा।

3. राउटर को सही जगह पर रखें

वाई-फाई की कवरेज को सुधारने का यह सबसे महत्वपूर्ण तरीका है। ज्यादातर यूजर्स राउटर को अपने घरों के कॉर्नर या फिर किसी खिड़की के करीब रख देते हैं। इससे घर में तारों का जाल तो नहीं बनता लेकिन इससे आपके वाई-फाई की रेंज सीमित हो जाती है, क्योंकि वाई-फाई सिग्नल ओमनी डायरेक्शन में फैलते हैं। इसलिए राउटर को रखने का सबसे बढ़िया तरीका घर का सेंटर प्वाइंट है। 

इससे आपको अपने घर के हर कोने में वाई-पाई का सिग्नल मिलेंगे। साथ ही, आप वाई-फाई के राउटर को अपने आई लेवल या फिर इससे ऊपर के लेवल पर रखने की कोशिश करें, इससे आपके वाई-फाई सिग्नल बेहतर बना रहेगा। राउटर को दूसरी डिवाइस जैसे कॉर्डलेस फोन बेस स्टेशन, दूसरे राउटर्स, प्रिंटर्स और माइक्रोवेव अवन से दूर रखें।

4. रीबूट करते रहें

​वैसे तो राउटर्स हमेशा काम करते रहने के लिए बनाए गए हैं मगर कभी-कभार आप इन्हें रीबूट भी कर सकते हैं। ध्यान रहे रीबूट करें, रीसेट नहीं। सबसे बेहतर तरीका यह होगा कि आप राउटर को ऑफ करके कुछ देर बात ऑन करें। कई बार कनेक्टिविटी में समस्या आने पर भी यह तरीका काम करता है। बंद करके ऑन करने पर इंटरनेट सही से चलने लगता है।

5. वाई-फाई का पासवर्ड बदलते रहें

क्या आपने कभी अपने वाई-फाई का पासवर्ड बदला है? ज्यादातर यूजर्स पहली बार वाई-फाई इंस्टॉल करने के बाद पासवर्ड नहीं बदलते हैं। आप कई बार जरूरत पड़ने पर अपने पासवर्ड को अपने दोस्तों और पड़ोसी से भी शेयर करते हैं। इसका मतलब है कि अगली बार आपका दोस्त या फिर पड़ोसी बिना किसी इजाजत के आपके वाई-फाई का इस्तेमाल कर सकता है। इसलिए इससे बचने का तरीका यह है कि आप हर 3 महीने में पासवर्ड बदलते रहें।

देश दुनिया के साथ साथ पढ़िए नीमकाथाना की हर बड़ी खबर केवल नीमकाथानान्यूज़.इन पर। 
हम लाये हैं आपके नीमकाथाना शहर की एकमात्र लाइव न्यूज़ वेबसाइट जो आपको रखे अप टू डेट।
header ads