भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बुधवार को 20 रुपये के नए नोट जारी करने की की आधिकारिक घोषणा कर दी है। आरबीआई  इसी श्रंखला में 20 रुपये का नया नोट जारी करेगा। इस नोट का डिजाइन बदलाव करने की बात सामने नही आई है। सूत्रों के मुताबिक़ फिलहाल चलन में 20 के नोट जैसा ही नया नोट होगा।

20 रु. का नया नोट
                                                      source- google images

आरबीआई की ओर से जारी किये गए नोटिफिकेशन के अनुसार नए नोटों में नंबर पैनल पर दोनों जगह इनसेट लेटर ‘S’ लिखा होगा। इस नोट में आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे।

दोनों नंबर पैनल पर दर्ज नंबर्स बाएं से दाएं बढ़ते हुए क्रम में होंगे जबकि पहले तीन अल्फा-न्यूमैरिक करैक्टर (प्रीफिक्स) साइज में समान होंगे।

बैंक की ओर से कहा गया है कि इन बैंक नोटों की डिजाइन पहले जारी किए गए बैंक नोटों की तरह हर प्रकार से समान होंगे। नोट के पिछले हिस्से में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

20 रूपये के नए नोट पर आरबीआई सील, आरबीआई लेजेंड, महात्मा गांधी की तस्वीर, गारंटी और प्रोमिस क्लॉज, अशोका पिलर गवर्नर के हस्ताक्षर, जो अब तक हीथ्रेटो में मुद्रित होते थे, अब वे इंटैगलिओ में ऑफसेट प्रिटिंटेड होंगे।  बैंक नोट में बाएं तरह बना हुआ वर्गाकार इंडेटिफिकेशन मार्क हटा दिया जाएगा।

गौरतलब है कि इससे पहले सरकार की ओर से लिए गए नोटबंदी के फैसले के बाद आरबीआई की ओर से 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए थे। नोटबंदी के बाद 9 नवंबर 2016 से ही 500 और 1000 रुपये के नोट अमान्य कर दिए गए थे।