नीमकाथाना की हर खबर सिर्फ नीमकाथाना न्यू.इन पर...

News Update

नीमकाथाना शॉर्ट सर्किट से प्लास्टिक के गोदाम में लगी आग...

चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद अग्निशमन कर्मचारियों ने आग पर पाया काबू। 

- हरीश देवंदा

नीमकाथाना न्यू- कस्बे के कपिल मंडी में पोस्ट ऑफिस की गली में देर रात्रि प्लास्टिक के गोदाम में आग लग गई । नगरपालिका में आज की  सूचना पर अग्निशमन गाड़ी ने घटनास्थल पर पहुंचकर चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया । अग्निशमन कर्मचारी सुरेंद्र कुड़ी,  गोपाल सिंह शेखावत एवं विकास गढ़वाल ने प्लास्टिक के गोदाम में  लगी  भयंकर आग  पर जैसे तैसे काबू पाया।

demo pic
 कर्मचारी गोपाल सिंह शेखावत ने बताया देर रात्रि 11:00 बजे के लगभग दूरभाष पर कपिल मंडी में आग लगने की सूचना मिली जिस पर मैं कर्मचारियों के पहुंच कर आग पर काबू पाया गया। घटनास्थल पर रास्ता नहीं मिलने के कारण दूसरे मकान से खिड़की तोड़कर तीसरी मंजिल पर लगी आग को बुझाया गया।

प्लास्टिक के गोदाम में लगी थी आग 

गोदाम के अंदर गैस के सिलेंडर भी मौजूद थे जिनको बड़ी मुश्किल से बाहर निकाला गया गोदाम में जाने के लिए किसी भी प्रकार का कोई रास्ता नहीं था । संकरे गली  रास्ते की  वजह से अग्निशमन वाहन को घटनास्थल पर ले जाने मैं परेशानी का सामना करना पड़ा । गोदाम  में सॉर्ट सर्किट से लगी आग से हजारों रुपए  का प्लास्टिक  व गोदाम में रखा  सामान  जलकर  राख हो गया  ।

जान हथेली पर रखकर अग्निशमन कर्मचारी करते हैं काम

रविवार रात्रि को कपिल मंडी में प्लास्टिक के गोदाम में लगी आग के दौरान  देखा गया कि अग्निशमन कर्मचारी बिना सुरक्षा  साधनों के ही अपनी जान जोखिम में डालकर आग पर काबू पा रहे थे । कर्मचारियों के पास ना तो  अग्निरोधक सूट, ना हेलमेट,  ना आग बुझाने का फॉम या अन्य कोई साधन थे।


पालिका कर्मचारी अपनी जान हथेली पर रखकर बिना सुरक्षा साधनों के ही आग पर काबू पा रहे थे । नगर पालिका में अग्निशमन दस्ते में कार्यरत कर्मचारियों के पास आग बुझाने के दौरान काम में आने वाले सुरक्षा साधनों का अभाव देखा गया।

बिना सुरक्षा साधनों के आग बुझाने का कार्य करने वाले कर्मचारियों के साथ कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है । अग्निशमन कर्मचारियों के पास सुरक्षा साधनों को लेकर पालिका अध्यक्ष त्रिलोक चंन्द दीवान ने बताया कि कर्मचारियों के पास यदि सुरक्षा उपकरण नहीं है तो  मामले को दिखाकर उनको सुरक्षा के साधन उपलब्ध करवाए जाएंगे ।

No comments