... ...

Headlines

अच्छी खबर: कोचिंग इंस्टीट्यूट की तर्ज पर तैयार किया दांतारामगढ़ के राजकीय आदर्श उमा स्कूल को

सीसीटीवी फुटेज, स्मार्ट क्लास रूम, हॉस्टल तैयार हो रहा, भामाशाह, ग्रामीण व पूर्व छात्र कर रहे हैं सहयोग 

सीकर- राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय दांतारामगढ़ में कॅरिअर काउंसलिंग सेमिनार दो अप्रैल को होगा। इसमें विषय विशेषज्ञ और प्रशासनिक अधिकारी विद्यार्थियों को कॅरिअर संबंधी मार्गदर्शन देंगे। सेमिनार में तहसील के सभी गांवों के 10वीं पास विद्यार्थियों को बुलाया गया है।

स्कूल के प्रधानाचार्य भागीरथराम ने बताया कि विद्यालय में एक बैच नीट व आईआईटी की तैयारी करवाएगा। इसमें विज्ञान संकाय के छात्र शामिल होंगे। 11वीं व 12वीं के विद्यार्थियों का फाउंडेशन बैच बनाया जाएगा, जिन्हें स्कूल टाइम के अलावा दो घंटे अतिरिक्त आठ गेस्ट फैकल्टी भी तैयारी करवाएगी।

प्रशासनिक अधिकारी और लेक्चरर जो कि पूर्व में विद्यालय के छात्र रहे हैं वे भी समय-समय पर मार्गदर्शन देंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने विद्यालय के इस कदम की प्रशंसा करते हुए अन्य विद्यालयों को भी इस स्तर पर तैयार करने की बात कही, ताकि आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी भी अच्छी शिक्षा ले सकें। प्राथमिक स्तर के विद्यार्थियों के लिए प्ले स्कूल की तर्ज पर सुविधाएं विकसित की गई हैं।

 भामाशाहों के सहयोग से स्कूल में सीसीटीवी कैमरे और स्मार्ट क्लास रूम भी तैयार करवाया जा रहा है। जनसहयोग से करीब 15 लाख रुपए एकत्रित किए गए हैं, जिनसे विद्यालय भवन में फर्नीचर, रंग सहित अन्य सुविधाएं तैयार करवाई जा रही हैं।

स्कूल के बरामदे में भारत दर्शन गलियारा तैयार किया गया है। इसमें विश्व व भारत की सामान्य ज्ञान संबंधी संपूर्ण जानकारी आसान तरीकों से मैप, आकृति, इतिहास, संस्कृति, कला, ऐतिहासिक भवन, नदियां आदि को बिना पढ़े ही विद्यार्थी आसानी से सीख सकेगा।

 एसडीएमसी ने तहसील के दूरदराज से आने वाले विद्यार्थियों के लिए हॉस्टल की सुविधा भी मुहैया करवाई जा रही है। इसके लिए ग्रामीण स्वयं घर-घर जाकर संपर्क कर इस कार्य को मूर्त रूप देने में जुटे हुए हैं।

No comments