जॉब अलर्ट: आईबीपीएस में 7883 पदों पर भर्ती, 3 अक्टूबर तक आवेदन होंगे

0
आईबीपीएस ने 19 राष्ट्रीयकृत बैंकों में क्लर्क पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। आईबीपीएस क्लर्क 2017 भर्ती परीक्षा उन अभ्यर्थियों के लिए एक अवसर होने जा रहा है, जो एसबीआई में अपना स्थान सुनिश्चित नहीं कर पाए हैं। इस भर्ती परीक्षा में रिक्त पदों की कुल संख्या 7883 है।

आईबीपीएस : 7883 पदों पर भर्ती, 3 अक्टूबर तक आवेदन होंगे
source-gooogle

इसके लिए अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन की अधिकारिक वेबसाइट www.ibps.co.in  पर जाकर लॉगिन करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। डायरेक्ट वेबसाइट पर यहाँ - www.ibps.co.in  से जाए।

ऑनलाइन आवेदन 12 सितंबर से शुरू हो गए हैं और इसकी अंतिम तिथि 3 अक्टूबर 2017 रहेगी। राजस्थान में रिक्त पदों में वृद्धि की संभावना है। क्योंकि कुछ बैंकों ने अभी तक आईबीपीएस भर्ती के लिए रिक्तियों की घोषणा नहीं की है।

आईबीपीएस  के लिए योग्यता


  • आवेदन शुल्क : सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 600 रुपए आवेदन शुल्क देने होंगे। एससी एसटी व विकलांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए रखा गया है। 
  • आयु सीमा : आयु सीमा में ओबीसी वर्ग को तीन साल की छूट दी गई है। एससी व एसटी को पांच साल की छूट और निशक्तजनों को ऊपरी आयुसीमा में 10 साल की छूट रहेगी। 
  • शैक्षणिक योग्यता : अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। जिस राज्य से वह आवेदन कर रहे हैं, वहीं की क्षेत्रीय भाषा को लिखने व बोलने का ज्ञान होना जरूरी है। 
  • भर्ती : पिछली बार साल 2016 में 19 हजार पदों पर भर्ती की गई थी। इस बार लगभग आठ हजार पदों पर देशभर में हो रही है। इसलिए प्रतियोगी मुकाबला थोड़ा कठिन हो गया है।

चयन प्रक्रिया : ऑनलाइन प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा के आधार पर होगा चयन

अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन प्री व मुख्य परीक्षा के आधार पर होगा। प्रारंभिक परीक्षा में सभी विषयों की अलग-अलग कट ऑफ व कॉमन कट ऑफ उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा में बैठ सकेंगे।

परीक्षा पैटर्न : प्रारंभिक परीक्षा भी कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन मोड पर होगी जो 2, 3, 9 व 10 दिसंबर को प्रस्तावित है। प्रारंभिक परीक्षा में तीन विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें अंग्रेजी भाषा से 30 प्रश्न इतने ही अंकों के पूछे जाएंगे। इसके अलावा गणित व रीजनिंग विषय से 35-35 प्रश्न इतने ही नंबरों के पूछे जाएंगे। इसे हल करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा।

इस प्रारंभिक परीक्षा के अंक चयन सूची में नहीं जोड़े जाएंगे। यह केवल स्क्रीनिंग टेस्ट है। मुख्य परीक्षा :परीक्षा ऑनलाइन होगी, जो 21 जनवरी 2018 से संभावित है। इस परीक्षा में चार विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे जो 200 अंकों के होंगे। इसमें सामान्य अध्ययन व वित्तीय विषय से 50 प्रश्न इतने अंक के पूछे जाएंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए 35 मिनट का समय दिया जाएगा। अंग्रेजी विषय से 40 सवाल इतने ही अंक के पूछे जाएंगे। च

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)
Neemkathana News

नीमकाथाना न्यूज़.इन

नीमकाथाना का पहला विश्वसनीय डिजिटल न्यूज़ प्लेटफॉर्म..नीमकाथाना, खेतड़ी, पाटन, उदयपुरवाटी, श्रीमाधोपुर की ख़बरों के लिए बनें रहे हमारे साथ...
<

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !