नीमकाथाना न्यूज़ के लक्की में ड्रा भाग लें

News Update

भारत के अगले उपराष्ट्रपति बने वेंकैया नायडू, बधाइयों का लगा तांता

उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में एनडीए उम्मीदवार वेंकैया नायडू ने विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी को कड़ी चुनौती देकर जबर्दस्त जीत हासिल कर ली है ली है। इस चुनावी प्रक्रिया में नायडू को कुल 516 और गांधी को केवल 244 वोट ही मिले। वहीं, परिणाम आने के बाद गोपालकृष्ण गांधी ने वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत दर्ज करने की बधाई दी।

भारत के अगले उपराष्ट्रपति बने वेंकैया नायडू,  बधाइयों का लगा तांता
उपराष्ट्रपति चुने जाने पर वेंकैया नायडू का अभिषेक करती उनकी बहन
source- google images

गोपालकृष्ण ने कहा कि 'मैं वेंकैया नायडू को जीत की बधाई देता हूं. साथ ही सांसदों का भी शुक्रिया करता हूं, जिन्होंने इस चुनाव में वोट किया।' इस चुनाव में दो बड़ी विजय हुई। पहली स्पष्ट विजय वेंकैया नायडू को बहुमत और दूसरी विजय हमारे देश की उस जागरूकता एवं उत्सुकता की। जिसकी वजह से हमारी स्वायत्त सोच और स्वतंत्रवाणी सुरक्षित रहती है. मैं खूब संतुष्ट हूं.'

वहीं दूसरी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वेंकैया को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुने जाने पर बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया, 'उपराष्ट्रपति चुने जाने पर एम वेंकैया नायडू को बधाई। साथ ही कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं.' मोदी ने कहा, 'मुझे विश्वास है कि नायडू समर्पित उपराष्ट्रपति के रूप में देश की सेवा करेंगे.' इसके बाद पीएम मोदी वेंकैया नायडू से मिलने पहुंचे और बधाई दी। उन्होंने नायडू  को अपने  हाथ से मिठाई खिलाई। इसके अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई  दी।

यहाँ पर हम आपको बता दें कि उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में निर्वाचक मंडल के कुल 785 सदस्यों में से 771 ने वोटिंग में हिस्सा लिया। इस तरह शाम 5 बजे तक कुल 98.21% मतदान दर्जहो पाया।  वहीं इस चुनाव में जिन 14 सांसदों ने वोट नहीं डाला, उनमें कांग्रेस और बीजेपी के 2-2 तथा टीएमसी के 4 सांसद शामिल हैं।  वहीं 11 वोट निरस्त करार दिए गए। 
header ads