Digital Neemkathana Android App Comming Soon...

News Update

आपको कंगाल बना सकते हैं ये 5 वास्तु दोष।

अक्सर ऐसा होता है कि आपके पास पैसा आता है और आप सोचते है की इस रकम को मैं फलां काम में लूँगा लेकिन जब आप काम स्टार्ट करने का प्लान बनाते है तब तक ना जाने आपका पैसा कहाँ खर्च हो जाता है। अचानक से आपके घर में पैसा होते हुए भी आपके पास किसी भी काम को पूरा कर पाने के लिए एक रुपया तक नहीं होता।
आपको कंगाल बना सकते हैं ये 5 वास्तु दोष।
                                                    source- google images

यानि कि आप एक हाथ से पैसे कमा तो रहे हैं लेकिन दूसरे हाथ से वह पलभर में चले जा रहे हैं और आपके समझ से परे होता है की आपका पैसा कहाँ खर्च हो रहा है। ये सब नतीजा है वास्तु दोष का। आप चाह कर भी अपने धन को संभाल कर नहीं रख पा रहे हैं। वास्तु दोष लगने पर उपाय भी किया जाता है। लेकिन अगर आप पहले ही ध्यान दें तो वास्तुदोष को काम जरूर किया जा सकता है।

आइए जानते हैं वो 5 कारण जिनसे आपके घर में लगता है वास्तुदोष 

1. घर के मुख्य दरवाजे का आवाज करना 


वास्तु दोष
                                                         source- google images

हर घर में एक मैन दरवाजा जरूर होता है। माना जाता कि मुख्य दरवाजे की जगह साफ़ होनी चाहिए। यदि आपके मुख्य दरवाजे यदि बंद करते या खोलते समय चर्रर्रर्रररर...या कट-कट जैसी या अन्य कोई आवाज आती है तो इसे जल्दी ही ठीक कर लें यह घर में वास्तुदोष पैदा करता है। घर का मुख्य दरवाजा शांत और स्वच्छ: होना चाहिए।

2. बेडरूम की चीजें


                                                      source- google images

बेडरूम के दरवाजे के सामने दीवार पर दाईं तरफ कोई तस्वीर न टांगें। यदि कुछ लगाना हो तो दीवार की बाईं तरफ ही लगाना सही रहता है। ध्यान रहे कि आपके सोने वाले कमरें में देवी देवताओं के चित्र दीवारों पर ना लगे हों।

3. धन रखने की दिशा


वास्तु दोष
                                                     source- google images

धन यानी लक्ष्मी व कुबेर ही घर की मुख्य आधार होता है। धन को रखने का स्थान भी वास्तु दोष उत्पन्न करने का कारक बनता है। सबसे पहले आपको अपने घर की उस दिशा को बदलना है जिस दिशा में आपने अपना धन रखा हुआ है। ध्यान रहे कि आपके धन रखने की अलमारी दक्षिण दिशा में हो और इसका मुंह उत्तर दिशा की ओर रहे।

4. बहता हुआ पानी

आपके घर के जलनिकास की व्यवस्था उत्तम होनी चाहिए। ध्यान रहे कि घर में से निकल रहे पानी की दिशा दक्षिण न हो। यह आर्थिक समस्या का कारण बनता है। इसकी दिशा को हमेशा उत्तर दिशा और पूर्व दिशा में करना शुभ माना जाता है। पूर्व दिशा में जल नीकाश करते समय ध्यान रहे कि नाली का पानी ऊपर से ना गिरे। क्यूंकि पूर्व सूर्य के उदय की दिशा है। और हम सुबह सूर्य भगवान को जिस प्रकार जल का अर्घ देते है। वैसे ही आपके घर की नाली का सूर्य को अर्घ नहीं लगना चाहिए। नाली सीधी व समतल हो तो उचित रहता है।

5. घर में रखा कबाड़


                                                         source- google images

कभी भी घर में किसी भी तरह का कबाड़ इकठ्ठा ना होने दे । इससे घर में दरिद्रता पनपती है। इसके अलावा टूटा हुआ पलंग या लकड़ी का अन्य सामान भी न रखें। यह वास्तु दोष को बढ़ाता है और आर्थिक नुकसान को बढ़ाता है।

No comments