नीमकाथाना न्यूज़ के लक्की में ड्रा भाग लें

News Update

भूलकर भी नए ऐप्स में ना करें सोशल मीडिया अकाउंट से साइन इन

कई बार क्या होता है कि आप नए ऐप्प को इनस्टॉल करने के चक्कर में उसके द्वारा मांगी गई जानकारी को ना पढ़कर यस -यस पर क्लिक कर देते है। और यही पर आपसे गलती हो जाती है। आपकी सारी जानकारी ऐप्प प्रोवाइडर के पास चली जाती हैं। और इसके अलावा आपके द्वारा कई बार किसी नए ऐप या वेबसाइट पर रजिस्टर करते समय आपसे आप का नाम, जन्मतिथि और कई अन्य जानकारियां देनी होती हैं। अक्सर लोग समय बचाने और बार-बार टाइप करने से बचने के लिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स गूगल और फेसबुक से साइन अप कर देते हैं, जहां पर ये जानकारियां पहले से ही मौजूद रहती हैं।

ऐप्स
source- google images
किसी भी प्रकार के ऐप में सोशल मीडिया अकाउंट्स की मदद से लॉग इन करना आपका समय जरूर बचाता है।  लेकिन ये बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है। पिछले कुछ समय में ऐसी घटनाएं बढ़ गई हैं।  जिनमें कई सारे ऐप्स द्वारा लोगों के फोन से उनकी व्यक्तिगत जानकारियां चुराने की बात सामने आई हैं। आमतौर पर कई ऐप डिवेलपर्स बिना यूजर की जानकारी के दूसरे ऐप की सूचनाएं हासिल करने की कोशिश करते रहते हैं।

permission
source- google images
9 अप्रैल को छपी वर्जिनिया पॉलिटेक्निक इंस्टिट्यूट की एक स्टडी के मुताबिक एप प्ले स्टोर पर मौजूद हजारों ऐप्स यूजर की बगैर परमिशन के बिना ही यूजर की संवेदनशील जानकारियां दूसरे ऐप्स से शेयर कर रहे हैं। ऐसे में इन ऐप्स पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स से लॉग इन करने का मतलब है अपने बारे में सूचनाएं इनके सामने परोसना। इससे बचने के लिए आप गूगल प्लस या फिर फेसबुक से सीधे लॉगिन होने की ऐतिहात बरतें। आप भी गूगल प्लस और फेसबुक यूजर्स यूज़ करतें है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत मायने रखने वाली है। आज आपको हम वो तरीका बताएँगे कि जिससे आप जान सकेँगे। कि कौन से ऐप्स को आपके सोशल मीडिया अकाउंट्स ऐक्सेस करने की परमिशन है, इसके अलावा उन ऐप्स को डीलिंक करने का ऑप्शन भी उपलब्ध होगा।

source- google images
आप फेसबुक यूजर है तो फेसबुक में इसके लिए यह तरीका अपनाएं Menu->Account settings->Apps. और गूगल प्लस यूजर Menu->Account->google> apps connected

आपने किस अप्प को फ़ोन के स्टोरेज, कॉल, फोटोज, आइडेंटी, आदि की परमिशन दे राखी है ये जानने के लिए seeting> Installed apps > Now select your any app > Select App Permission And Other Permission.

इसके अलावा केवल उन्हीं ऐप्स में अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स से लॉग इन करें, जो कि भरोसे के लायक हैं। नए ऐप में भूलकर भी इस तरह की जानकारियां साझा न करें।
header ads