null विनम्र श्रद्धांजलि...

Headlines

क्या आपको पता है, कीबोर्ड में F1-F12 कीज़ किस काम आते है ?

आपने अपनी लाइफ में कभी ना कभी कंप्यूटर का इस्तेमाल तो किया ही होगा। कम्प्यूटर के-की बोर्ड पर सबसे ऊपरी लाइन में  कुल 12 ऐसे बटन होते है जिन पर F1, F2......F12 लिखा होता है आखिर इनका मतलब क्या है ?  आज इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि आखिर इनका फुलफॉर्म  क्या है और ये की आते किस काम हैं।


Function key uses
source- google images
इन 12 बटनों पर शुरू में F लिखा होता है जिसका मतलब है, फंक्शन। इसी कारण हम इन्हे फंक्शन की की नाम से भी जानते हैं। आइये अब इनका उपयोग भी जान लेते हैं।

F12: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इस की प्रेस करने से Savs As का ऑप्शन खुल जाता है। Shift के साथ F12 प्रेस करने पर माइक्रोसॉफ्ट फाइल सेव हो जाती है।

F11: इंटरनेट ब्राउजर्स (इंटरनेट एक्सप्लोरर, क्रोम) में फुल स्क्रीन व्यू करने के लिए इस की का इस्तेमाल किया जाता है।

F10: किसी भी सॉफ्टवेयर में काम करते हुए इस की को दबाते ही मेन्यू खुल जाता है। इसके अलावा Shift के साथ F10 प्रेस करने पर यह माउस के राइट क्लिक का काम करता है। कम्प्यूटर को स्टार्ट करने के बाद बूट मेनू में save F10 से ही किया जाता है।

F9: माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक में ई-मेल भेजने या रिसीव करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। कई नए लैपटॉप में इसकी मदद से स्क्रीन की ब्राइटनेस को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

F8: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में हम टेक्स्ट को सिलेक्ट करने के लिए इस की का इस्तेमाल किया जाता है।

F7: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अगर इस की को प्रेस करने के बाद कुछ भी टाइप करेंगे तो उस शब्द की स्पेलिंग चेक होने लगेगी।

F6: इसको प्रेस करने से विंडोज में खुले फोल्डर्स के कंटेंट दिखने लगते हैं। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में खुले कई सारे डॉक्युमेंट्स को एक-एक करके देखने के लिए Control+Shift+F6 का इस्तेमाल किया जाता है।

F5: सबसे ज्यादा इस की का इस्तेमाल रिफ्रेश करने के लिए होता है। इसके अलावा पावरपॉइंट में इसे प्रेस करने से स्लाइड शो शुरू हो जाता है।

F4: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इस की को प्रेस करने पर पिछला काम रिपीट हो जाता है, जैसे- जो शब्द पहले टाइप किया था वह फिर से हो जाएगा,जो शब्द बोल्ड किया है वह फिर से हो जाएगा आदि।

F3: विंडोज में इस की का इस्तेमाल करके सर्च बॉक्स खोला जाता है, जिससे किसी भी फाइल या फोल्डर को सर्च किया जा सकता है। इसके अलावा MS-DOS में इस को प्रेस करने पर पहले टाइप की गई कमांड दोबारा टाइप हो जाती है।

F2: विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में किसी फाइल को रीनेम करने के लिए इस की का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इस की को प्रेस करने पर आप उस फाइल का प्रिंट प्रिव्यू देख सकते हैं।

F1: कम्प्यूटर को ऑन करते समय इस की को प्रेस करने पर आप कम्प्यूटर सेटअप में पहुंच जाएंगे। यहां से सेटिंग्स को चेक और चेंज किया जा सकता है।

देश दुनिया के साथ साथ पढ़िए नीमकाथाना की हर बड़ी खबर केवल नीमकाथानान्यूज़.इन पर। 
हम लाये हैं आपके नीमकाथाना शहर की एकमात्र लाइव न्यूज़ वेबसाइट जो आपको रखे अप टू डेट।

No comments