जयपुर जंक्शन पर अब 5 min से ज्यादा देर नहीं रुकेगी कोई ट्रेन।

0
रेलवे ने अब एक नई नीति तय की है जिसके अंतर्गत रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों के होने वाले स्टॉपेज/ठहराव के समय में कटौती की जाएगी । 1 यह नीति पूर्ण रूप से 1 अक्टूबर से लागू होगी जिसमें जयपुर जंक्शन से गुजरने वाली 54 ट्रेनों की ठहराव समय समय सीमा घट जाएगी। फिलहाल में यह ट्रेनें जयपुर जंक्शन पर 10 मिनट या इससे अधिक समय रुक रही हैं। नई व्यवस्था में ट्रेनों को किसी भी स्टेशन पर 5 मिनट से ज्यादा का ठहराव नहीं दिया जाएगा। जयपुर जंक्शन से रोजाना गुजरने वाली व यहां से बनकर चलने वाली ट्रेनों की संख्या लगभग 104 है। इसमें से 50 ट्रेनें जयपुर से बनकर चलती हैं। ट्रेनों की संख्या बढ़ने और नई ट्रेनों के चलने के कारण पाथ-वे (ट्रैक) व्यस्त हो रहे हैं, जिसके चलते ट्रेनों का ठहराव कम किया जा रहा है।

jaipur junction

source- google images

राजधानी, दूरंतो और शताब्दी के लिए तीन मिनट

जयपुर जंक्शन पर राजधानी, दूरंतो और शताब्दी जैसी ट्रेनों का कुछ ही स्टेशनों पर ठहराव होता है। इनमें सीमित संख्या में ही यात्री सवार होते हैं। इसलिए रेलवे इनका ठहराव समय 5 मिनट की जगह केवल 3 मिनट करने की प्लानिंग कर रहा है। जहाँ पर इनका ठहराव समय 10 मिनट है, वहाँ पर इनका ठहराव 5 मिनट किया जाएगा इन स्टेशनों में जयपुर, जोधपुर, कोटा जैसे बड़े जंक्शन शामिल हैं । जिन बड़े जंक्शन पर ट्रेन के इंजन और कोच की स्थिति में बदलाव किया जाता है। वहां उसका ठहराव लगभग 25 से 30 मिनट का होता है। रेलवे उसके ठहराव समय को को भी कम कर 15 से 20 मिनट करने की तैयारी में है।

यात्रियों का मानना है कि ठहराव कम होने से हो सकती है समस्या

इस सम्बन्ध में यात्रियों की बात करें तो उनका मानना है कि चढ़ने-उतरने में ही तीन से चार मिनट का समय लग जाता है। ठहराव समय घटाने से उन्हें समस्या हो सकती है। रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य प्रवीण त्यागी और एड. मनीष शर्मा का रेलवे की इस प्लानिंग पर कहना है कि पीक सीजन में यात्रियों को  उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य प्रवक्ता तरुण जैन का कहना है कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर ही टाइम टेबल बदला जाएगा।

कौन कौन सी ट्रेने 5 मिनट से अधिक रूकती हैं।
  • जोधपुर-पुरी-जोधपुरी एक्सप्रेस
  • जोधपुर-हावडा-जोधपुर एक्सप्रेस 
  • अजमेर-हरिद्वार-अजमेर मेल एक्सप्रेस 
  • नई दिल्ली-अजमेर-नई दिल्ली शताब्दी 
  • जैसलमेर-दिल्ली-जैसलमेर मालानी एक्स.
  • अजमेर-जम्मूतवी-अजमेर पूजा सुपरफास्ट 
  • जोधपुर-वाराणसी-जोधपुर मरुधर एक्सप्रेस 
  • न्यूभुज-बरेली-न्यूभुज आलाहजरत एक्सप्रेस
  • नई दिल्ली-अहमदाबाद-नई दिल्ली राजधानी 
  • अहमदाबाद-दिल्ली-अहमदाबाद आश्रम सुपरफास्ट 

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)
Neemkathana News

नीमकाथाना न्यूज़.इन

नीमकाथाना का पहला विश्वसनीय डिजिटल न्यूज़ प्लेटफॉर्म..नीमकाथाना, खेतड़ी, पाटन, उदयपुरवाटी, श्रीमाधोपुर की ख़बरों के लिए बनें रहे हमारे साथ...


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !