रिलायंस जिओ के सभी यूजर्स का डाटा हुआ ऑनलाइन लीक

0
सोशल मीडिया पर आये दिन नई नई खबर देखने को मिलती हैं। इनमे से आधी तो झूठी निकलती हैं, और आदि सच। इन दिनों जिओ की वायरल खबर की धूम मची हुई है। खबर ये है  कि जियो के करीब 12 करोड़ कस्टमर्स का डाटा एक वेबसाइट पर लीक हो गया। ट्विटर पर कई यूजर्स ने इस इन्फर्मेशन को शेयरकर रहें है । साथ साथ भी कर रहें हैं कि magicapk.com नाम की वेबसाइट पर रिलायंस जियो नंबर डालने पर यूजर्स की पूरी डिटेल दी जा रही थी। साइट पर ऐसे नंबर्स की डिटेल भी थी, जो पिछले हफ्ते ही एक्टिवेट करवाए गए हैं।

रिलायंस जिओ के सभी यूजर्स का डाटा हुआ ऑनलाइन लीक
                                                           source- google images

क्या आपका डाटा भी ऑनलाइन लीक हो गया है ?

 वेबसाइट Fonearena ने भी डाटा लीक की बात कही। हमारी न्यूज़ टीम ने पड़ताल की रिलायंस जियो से डाटा लीक होने के पीछे की सचाई क्या है। इस पर न्यूज़ चैनलों द्वारा कंपनी के स्पोक्सपर्सन से सवाल जवाब पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कि लीक हुए डाटा सही नहीं है और यूजर्स का डाटा सेफ है।

कब सामने आई डाटा लीक की खबर...

रविवार शाम डाटा लीक होने की खबरें सोशल मीडिया में आईं। इसके बाद फेसबुक, ट्विटर और whatsApp पर मैसेजेस आने लगे कि आप जियो यूजर हैं तो आपका डाटा ऑनलाइन लीक हो गया है।

  • जो डाटा लीक होने की बात कही जा रही है उसमें ग्राहकों का आधार नंबर, मोबाइल नंबर सहित कई जानकारियां हैं। हालांकि कंपनी ने इस दावे को खारिज किया है। दावे के मुताबिक इस वेबसाइट पर यूजर्स की पूरी डिटेल ऑनलाइन पोस्ट कर दी गई थी। हालांकि रिपोर्ट सामने आने के बाद यह वेबसाइट ओपन नहीं हो रही है।
  • इस वेबसाइट पर ट्रैफिक इतना बढ़ा कि रात 11 बजे तक साइट लोड न उठा पाने के चलते क्रैश हो गई। एक अंग्रेजी वेबसाइट के एडिटर वरुण क्रिश ने अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हुए कहा कि साइट में सर्च बॉक्स दिया जा रहा था। जहां जियो नंबर डालते ही यूजर की पूरी इन्फर्मेशन सामने आ रही थी।
  •  मैसेज में magicapk.com वेबसाइट का जिक्र था। कहा गया कि इस साइट पर पर आप अपना नंबर डालेंगे तो वो कॉन्फिडेंशियल डाटा देख सकते हैं जो आपने रिलायंस जियो के साथ शेयर किया था।
कौन कौन से डाटा के लीक होने की खबर

हमने ने magicapk.com साइट के बारे में पड़ताल की तो पता चला कि यह वेबसाइट 18 मई 2017 को godaddy.com से  को रजिस्टर्ड की गई है।

करीब 5 घंटों के बाद जब ट्रैफिक लोड के चलते magicapk.com क्रैश हो गई, तब से ये वेबसाइट ओपन नहीं हो रही है। इसके होमपेज पर Account has been Suspended का मैसेज आ रहा है।

- वेबसाइट पर जियो यूजर्स के नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और आधार नंबर लीक हुए हैं। रिपोर्ट में यूजर्स के सर्किल की भी जानकारी दी गई है। यह कन्फर्म नहीं हो पाया है कि जियो के सभी यूजर्स डाटा वेबसाइट पर अपलोड हुए हैं या नहीं।

रिलायंस जियो की इस खबर पर क्या प्रतिक्रिया है।

इस पूरे मामले पर रिलायंस जियो के स्पोक्सपर्सन ने कहा, 'लीक हुए डाटा सही नहीं हैं और ना ही लीक हुई इन जानकारियों का कोई एविडेंस है। यूजर्स के डाटा को हाई-सिक्युरिटी में रखा गया है। यूजर्स के डाटा को कंपनी केवल ऑथराइज्ड ऑफिसर्स के साथ ही शेयर करती है। जियो यूजर्स का डाटा सेफ है और हम मामले की जांच कर रहे हैं।"
Tags

Post a Comment

0Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Post a Comment (0)
Neemkathana News

नीमकाथाना न्यूज़.इन

नीमकाथाना का पहला विश्वसनीय डिजिटल न्यूज़ प्लेटफॉर्म..नीमकाथाना, खेतड़ी, पाटन, उदयपुरवाटी, श्रीमाधोपुर की ख़बरों के लिए बनें रहे हमारे साथ...
<

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !