युवाओं को अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करना चाहिए:-एडीएम महला

नीमकाथाना। 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। कोटपूतली रोड पर स्थित नेहरू पार्क में बड़ी संख्या में लोगों ने योगाभ्यास किया। इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम "मानवता के लिए योग" रखी गई। उपखंड क्षेत्र का मुख्य योग आयोजन नेहरू पार्क में रखा गया। यहां पर लोगों ने एक साथ योग किया। योग दिवस पर राज्य सरकार व केंद्र सरकारी कार्मिकों ने भी खुद को फिट रखने की कोशिश की।अतिरिक्त जिला कलेक्टर अनिल महला व उपखंड अधिकारी बृजेश गुप्ता ने लोगों को रोज योग करने की सलाह दी। योग समापन के बाद सामूहिक योगाभ्यास को आए सभी लोगों को फलाहार करवाया गया। इस दौरान लोगों ने सामूहिक रूप से शपथ ली।
कई तरह के आसनों के बारे में जानकारी दी
ब्लॉक आयुर्वेद अधिकारी डॉ. प्रदीप शर्मा ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नीमकाथाना में ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में योग प्रशिक्षक प्रकाश शर्मा ने कई तरह के आसनों की जानकारी दी। शर्मा ने ध्यान के लिए विशेष पद्मासन से योग की शुरुआत की। इसके बाद प्राणायाम, सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, वक्रासन सहित कई तरह के आसनों के बारे में जानकारी दी। योग के दौरान बच्चों, महिलाओं व बुजुर्गों में भी उत्साह देखने को मिला। 
जिला कलेक्टर अनिल महला ने बताया कि योग के द्वारा कई तरह की बीमारियों को खत्म किया जा सकता है। साथ ही, योग शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने में मदद करता है। देश के युवाओं को अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करना चाहिए।
शहर में अलसुबह हुई बारिश ने ब्लॉक स्तरीय सामूहिक योग कार्यक्रम में बाधा पहुंचाने का कार्य किया। बारिश के दौरान भी लोग बड़ी संख्या में योग करने पार्क पहुंचे। हल्की बूंदाबांदी के बीच लोगों ने खुद को योग करने से नहीं रोका।
Previous Post Next Post
  विज्ञापन…