गर्मी व मौसमी बीमारियों को लेकर निरीक्षण: एसडीएम ने सीएचसी पाटन एवं गणेश्वर का औचक निरीक्षण कर अधिकारियों दिए आवश्यक दिशा निर्देश


नीमकाथाना/पाटन/गणेश्वर। गर्मी के तीखे तेवर के साथ ही मौसमी बीमारी के आने पर नीमकाथाना उपखंड अधिकारी बृजेश कुमार गुप्ता ने आज शनिवार को सीएचसी पाटन एवं गणेश्वर का औचक निरीक्षण कर चिकित्सक अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 
उपखंड अधिकारी बृजेश कुमार गुप्ता ने सर्वप्रथम रजिस्ट्रेशन रुम का औचक निरीक्षण कर कुल मरीजों के रजिस्ट्रेशन के बारे में जानकारी प्राप्त की उसके बाद डीडीसी फर्स्ट एवं डीडीसी सेकंड का औचक निरीक्षण किया। डीडीसी रूम में रखी दवाइयों का अवलोकन करते हुए ऑपरेटर से शॉर्ट दवाइयों के बारे में जानकारी ली तथा जो दवाइयां उपलब्ध नहीं है उनके बारे में संपूर्ण जानकारी ली। ऑपरेटर ने बताया कि वर्तमान में सभी दवाइयां उपलब्ध है मात्र टेटवेक इंजेक्शन और ओआरएस उपलब्ध नहीं है जिसकी डिमांड भेजी हुई है।
अतिआवश्यक कार्य होने पर देवें छुट्टी
उपखंड अधिकारी ने जो मेडिसिन एक्सपायर डेट की हो चुकी है उसके बारे में भी जानकारी ली इस पर ऑपरेटर ने बताया कि एक्सपायर्ड दवा कोई भी नहीं है। ओफलामेक ओजेड और रेनिटिडिन दवाई के स्टॉक के बारे में भी जानकारी ली। चिकित्सा अधिकारी अमित यादव को डीडीसी फर्स्ट एवं डीडीसी सैकेंड में कार्यरत ऑपरेटर एंड फार्मासिस्ट को अति आवश्यक होने पर ही छुट्टी देने की बात कही अन्यथा छुट्टी नहीं देने को लेकर पाबंद किया। 
एसडीएम ने एक्सरे व लैबोरेट्री का निरीक्षण किया
उपखंड अधिकारी ने एक्स-रे एवं लैबोरेट्री का भी निरीक्षण कर लेबोरेटरी में कार्यरत रेडियोग्राफर एवं लैब टेक्नीशियनों को जांच शीघ्र करने के लिए पाबंद किया। जिससे मरीजों को सही समय पर सही दवा मिल सके। गुप्ता आईपीडी में भर्ती मरीजों से भी मिले एवं उनसे पूछा कि हॉस्पिटल प्रशासन द्वारा निशुल्क पर्ची दी जा रही है या पैसे लिए जा रहे हैं, दवा अंदर से दी जा रही है या बाहर से लिखी जा रही है। इस पर मरीजों ने सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि हॉस्पिटल प्रशासन अंदर से ही दवाई दे रहा है और पर्ची भी निशुल्क दे रहा है।
स्टॉक स्टोर सुव्यवस्थित नहीं होने पर जताई नाराजगी
स्टॉक रुम का निरीक्षण करते हुए उपखंड अधिकारी गुप्ता ने नाराजगी व्यक्त करते हुए स्टॉक इंचार्ज संजीव सैनी को कहा कि आप का स्टॉक स्टोर सुव्यवस्थित तरीके से नहीं है आप इसे सुव्यवस्थित तरीके से साफ सफाई करावे अन्यथा आप के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी, इस पर स्टोर इंचार्ज संजीव सैनी ने 15 दिन का समय मांगा है। 
मौसमी बीमारियों को देखते हुए दिए रहे अलर्ट
उपखंड अधिकारी गुप्ता ने चिकित्सक अधिकारी अमित यादव को अवगत करवाया है कि गर्मी के तीखे तेवर एवं मौसमी बिमारियों को देखते हुए आप अलर्ट रहे हैं तथा मरीजों को बेहतर सुविधा प्रदान करें ,जो दवा उपलब्ध नहीं है उसके बारे में अवगत करावे ताकि उन दवाइयों का अरेंजमेंट आपको करवाया जा सके। 
गौरतलब है कि शुक्रवार को सीएससी पाटन में राज्य सरकार द्वारा संचालित स्वास्थ्य मेले का आयोजन  हुआ था इसी को लेकर उपखंड अधिकारी ने औचक निरीक्षण कर हॉस्पिटल प्रशासन को सकते में डाल दिया।
हॉस्पिटल परिसर में बने पालना गृह
उपखंड अधिकारी बृजेश कुमार गुप्ता ने औचक निरीक्षण करने के बाद  कहा कि हॉस्पिटल परिसर में पालना गृह बनवाने के लिए भामाशाहों को प्रेरित करना चाहिए ताकि नवजात शिशुओं को जो लोग कहीं फेंक कर चले जाते हैं उसको पालना गृह में छोड़कर जाए जिससे आए दिन शर्मसार की घटना से बचा जा सके एवं बच्चे का जीवन बचाया जा सके।
Previous Post Next Post
  विज्ञापन के लिए संपर्क करें..…