नियमों को ताक में रख, शहर में अवैध निर्माण जोरों पर, सूचना के बाद भी पालिका के जिम्मेदार मौन

नीमकाथाना। नगरपालिका क्षेत्र में पालिका प्रशासन की उदासीनता के चलते नियमो को ताक में रख कर बहुमंजिला व्यवसायिक इमारतों के निर्माण करने वालो के हौसले बुलन्द है।
 नगरपालिका द्वारा बिना किसी अनुमति व लेआउट के बने कमला मोदी मार्केट में विगत कई दिनों से पालिका अधिषाशी अधिकारी एवं जिम्मेदार कार्मिकों को सूचना देने के बाद भी कमला मोदी मार्केट में 10-15 फुट के रास्तों में ही गहरे बेसमेन्ट बनाकर व दुकानो के उपर निर्माण स्वीकृति की आड में निर्माण कार्य किया जा रहा है। कमला मोदी मार्केट के पास से गुजर रहे नाले के उपर भी दुकानो का निर्माण कर लिया गया जिसको तत्कालीन अधिशासी अधिकारी द्वारा सीज करने का नोटिस दिया गया लेकिन उस पर भी आज तक कोई कार्यवाही नहीं की गयी।

इन जगहों पर हो रहे निर्माण
जानकारी अनुसार शहर में रामलीला मैदान में बस स्टैण्ड की गली, सुभाष मण्डी, शाहपुरा रोड़, खेतड़ी मोड़ सहित अनेक स्थानो पर नियमो को ताक में रख कर अवैध तरीके से बेसमेन्ट का निर्माण कर कई मंजिला कॉम्लेक्स का निर्माण किया जा रहा है। 

पालिका को लाखों रुपयों का हो रहा नुकसान
सामाजिक कार्यकर्ता नरेन्द्र सिंह, धर्मपाल सैनी ने बताया कि शहर मे निमय विरूद्ध हो रहे अवैध निर्माण को लेकर बताया कि पालिका प्रशासन को कई बार लिखित में शिकायत देने के बाद भी पालिका प्रशासन कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है। जिसके कारण शहर में अवैध निर्माण करने वालो के हौसले बुलन्द है। तथा पालिका को लाखो रूपये राजस्व का नुकसान हो रहा है।

सुरक्षा मापदंडों की उड़ रही धज्जियां
शहर में छोटी व संकरी गलियों में बिना पार्किग की व्यवस्था के बहुमंजिला वाणिज्य इमारतो का निर्माण किया जा रहा है। पालिका क्षेत्र में बन रहे व्यवसायिक कॉम्पलेक्सो के पास ना तो पालिका से निर्माण स्वीकृति जारी की गई है। ना वाहन पार्किग व्यवस्था है ना अग्निसुरक्षा के साधन है। शहर में सुरक्षा मापदण्डो के विरूद्ध बने व्यवसायिक कॉम्लेक्सो के कारण जानमाल के नुकसान होने का अंदेशा बना हुआ है।  

इनका कहना हैं
1.कस्बे में हो रहे नियम विरूद्ध अवैध निर्माण के बारे में बताया कि कमला मोदी मार्केट में जहॉ जहॉ निर्माण कार्य हो रहा है मौका देखकर निमय विरूद्ध हो रहे निर्माणकार्यो के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।   
सुर्यकान्त शर्मा, अधिषाशी अधिकारी

2. शहर में बिना निर्माण स्वीकृति के कार्य हो रहे है तो गलत है, हल्का जमादार से रिपोर्ट लेकर उच्च अधिकारियो को कार्यवाही के लिए अवगत कराया जायेगा।
राजेश टेलर, कनिष्ठ अभियन्ता
Previous Post Next Post