पैंशन फॉर्म की बजाए बैंक फॉर्म पर हस्ताक्षर करवाकर जमीन हड़पने का प्रयास, सदमें में जमीन मालिक की मौत




नीमकाथाना। कोतवाली थानांतर्गत वार्ड.6 स्थित रेलवे फाटक न.77 के पास पेंशन चालू करवाने के नाम पर धोखाधड़ी कर हस्ताक्षर करवाकर जमीन हड़पने के सदमें से बुजुर्ग की मौत का मामला सामने आया है। मृतक के बेटे हेमराज ने कोतवाली थाने में दो लोगों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज करवाया है। दर्ज मामले के मुताबिक फाटक न.77 के पास 550 वर्ग गज का भूखंड स्थित है। जिसमे परिवादी मकान बना कर निवास कर रहा है। परिवादी की स्थिति बेहद दयनीय है। जमीन हड़पने को लेकर रूपसिंह पुत्र उम्मेद सिंह पड़ोसी होने के नाते आर्थिक स्थिति में सुधार करने की बातें करता था। मृतक हंसराज से नजदीकियां बढ़ाते हुए पेंशन योजना व श्रमिक डायरी बनवाने का लालच देकर अपने चंगुल में फंसा लिया। आरोपी ने कहा कि आपके तीनों लड़कों की शादी भी करवा दूंगा। उसके बाद परिवादी के मृतक पिता को झांसे में लेकर 550 वर्ग गज का रिहायशी मकान अपने व अपने मिलने वाले के नाम से करवाने की धमकी देने लगा। पेंशन के कागजों पर हस्ताक्षर करवाने के बजाय बैंक में खाता खुलवा दिया। जिसमें 7 लाख रुपए का लेनदेन कर लिया जबकि परिवादी की गरीब स्थिति होने के कारण उसके द्वारा इतनी बड़ी राशि का लेनदेन आज तक नही किया गया। आरोपियों ने इस घटना के बारे में प्रहलाद खर्रा को बताया। इस धोखाधड़ी के सदमे को सहन नहीं कर पाने के कारण हंसराज वर्मा की शनिवार को मौत हो गई। मौत के बाद आरोपियों ने परिवादी के मकान पर कब्जा कर सामान डाल दिया। जिसको विरोध के बाद उक्त जमीन से बाहर फैंक दिया। परिजनों ने कोतवाली थाने में रूपसिंह व जगमाल सिंह के खिलाफ एससी एसटी एक्ट व धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज करवाया है।
ये है परिजनों के मांग
मृतक हंसराज वर्मा के परिजनों ने प्रशासन व पुलिस से मांग कि है आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए। पैंशन योजना के बजाय बैंक फॉर्म पर हस्ताक्षर करवाकर जमीन की नौटेरी व संबंधित दरस्तावेज बनवा लिए जिनको खारिज करने की मांग की गई।

देररात तक प्रशासन व पुलिस पोस्टमार्टम करवाने को लेकर करता रहा समझाईश
प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक हंसराज का शव शनिवार से आरोपियों द्वारा कब्जाए गए मकान पर रखा रहा। कई सामाजिक संगठनों सहित सैकड़ों लोग घटना स्थल पर पहुंच कर न्याय की मांग कर रहे है। इधर, प्रशासन व पुलिस द्वारा पोस्टमार्टम को लेकर समझाईश की जा रही है। समाचार लिखे जाने तक मृतक के शव को पुलिस ने कब्जे में नहीं लिया। मौके पर समझाइश को लेकर तहसीलदार सत्यवीर यादव ने आक्रोशित लोगों से पोस्टमार्टम करवाने व दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की बात कहीं। इस दौरान सैकड़ों लोग मौजूद रहे।
Previous Post Next Post
  विज्ञापन के लिए संपर्क करें..…