सोमवार से लगेगी बच्चों के वैक्सीन, स्कूल का आईडी कार्ड दिखाकर भी लगवा सकेंगे डोज

जिले में करीब 2 लाख बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य

नीमकाथाना न्यूज टीम विशेष रिपोर्ट

सोमवार से जिले में 15 से 18 एज ग्रुप के लिए वैक्सीनेशन शुरू होगा। बच्चों को भारत बायोटेक की तैयार की गई को-वैक्सीन लगाई जाएगी जो 18 साल या उससे ज्यादा एज ग्रुप को लगाई जा रहा रही है। 

वैक्सीन लगाने के लिए बच्चों को अपना आई कार्ड दिखाना होगा, जिनके पास सरकार का बना आईडी कार्ड नहीं है वह स्कूल का फोटो आईडी कार्ड भी दिखा कर वैक्सीन लगवा सकेगा। जहां पर वैक्सीन हो रहा है इन्हीं सेंटरों पर बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाएगा अलग से व्यवस्था करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिले में 15 से 18 इस ग्रुप के करीब 2 लाख बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य है

बच्चों के कोविड वैक्सीनेशन हेतु केवल को-वैक्सीन वैक्सीन का ही उपयोग किया जाएगा। टीकाकरण के लिए उनकी जन्मतिथि 2007 से पूर्व की होनी चाहिए। बच्चों को टीका लगाने के पश्चात 30 मिनट तक अपनी निगरानी में बैठा कर रखना होगा। किसी भी विपरीत परिस्थिति के लिए प्रत्येक सैशन साइट पर एनाफाईलेक्सिस किट की उपलब्धता व एईएफआई प्रबंधन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। 

ऑन स्पॉट भी होगा रजिस्ट्रेशन

सीएमएचओ डॉ  अजय चौधरी ने बताया कि जिले में जो वैक्सीनेशन चल रहा है उसमें अधिकांश लोगों का रजिस्ट्रेशन ऑन स्पॉट ही करवा रहे हैं इसके अलावा 181 पर कॉल करने वाले लोगों को भी वैक्सीन लगाने के लिए घर तक टीम भेजी जा रही है। बच्चों को भी वैक्सीन के लिए ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

यह साथ लाना जरूरी

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निर्मल सिंह ने बताया कि बच्चों को वैक्सीन लगवाने के लिए अपनी आईडी कार्ड लाना जरूरी होगा। इनमें आधार, पैन कार्ड के अलावा राशन कार्ड या स्कूल का कोई फोटो आईडी कार्ड मान्य होगा। इसके अलावा मोबाइल नंबर देना अनिवार्य होगा, ताकि रजिस्ट्रेशन हो सके। जिन बच्चों के पास मोबाइल फोन नहीं है वह अपने परिवार में माता-पिता या बड़े भाई-बहन के नंबरों से भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।
Previous Post Next Post
  विज्ञापन…