भूदोली ग्राम पंचायत परिसर में लगा मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर

गुमानसिंह सहित 15 को मिला दिव्यांग प्रमाण पत्र, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में जोडे 26 परिवार

नीमकाथाना(मनीष टांक) चिकित्सा विभाग की ओर से नीमकाथाना ब्लॉक के ग्राम पंचायत भूदोली में शुक्रवार को मुख्यमंत्री रोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में गांव के गुमान सिंह सहित 15 जनों को दिव्यांग प्रमाण पत्र देकर लाभान्वित किया गया। वहीं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से 26 परिवारों को सालाना 850 रूपए के प्रीमियम की राशि का भुगतान करने पर जोडा गया।
 इन परिवारों को अब योजना के तहत सामान्य बीमारी के उपचार के लिए 50 हजार और गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए 4.50 लाख रूपए तक कैशलेस उपचार का लाभ योजना के तहत पंजीकृत प्राइवेट व सरकारी अस्पताल में मिलेगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय चौधरी ने बताया कि आमजन को गांव में विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं एव जांच और निशुल्क दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए विभाग की ओर से मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरों में अस्पताल में होने वाली जांचें, दवाइयां और विशेषज्ञ चिकित्सकों का परामर्श मिल रहा है। 

नीमकाथाना बीसीएमओ डॉ अशोक यादव ने बताया कि शिविर में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ प्रियंका चौधरी, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ लालचंद कटारिया, फिजीशियन डॉ कृष्णकांत, दंत रोग विशेषज्ञ डॉ शंकर सिंह ने रोगियों का उपचार किया। शिविर में 758 लोगों को लाभान्वित किया गया। इनमें से 583 रोगियों का उपचार कर दवाइयां दी गई। वहीं 177 का कोविड टीकाकरण किया गया। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 26 परिवारों का पंजीकरण किया गया और 15 जनों का दिव्यांग प्रमाण पत्र दिए गए। 289 लोगों की गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग की गई। 327 की जांच कर 7 रोगियों का रैपफर किया गया। इसके अलावा 8 रोगों को ई संजीवनी योजना के तहत विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं उपलब्ध कराई गई। 

इनको मिला दिव्यांग प्रमाण पत्र

शिविर में चिकित्सा विभाग की ओर से 15 जनों को दिव्यांग प्रमाण पत्र देकर लाभान्वित किया गया। शिविर में गुमान सिंह, श्रवणी देवी, जितेंद्र मेहरा, धन्नाराम, कालूराम स्वामी, गुमान सिंह पुत्र बोदूराम, जगदीश, कमला देवी, श्योपाल, मेवा देवी सहित 15 जनों को दिव्यांग प्रमाण पत्र दिए गए। इसके अलावा शिविर में सीमा कंवर को शुभलक्ष्मी योजना के तहत लाभान्वित किया गया। वहीं पूजा को मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत लाभान्वित किया गया।

 मनीषा पुत्री लक्ष्मण को राष्टीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत हदय संबंधी बीमारी के उपचार के लिए चयनित किया गया। शिविर में बीपीएम सुरेंद्र कुमार शर्मा सहित विभाग के एएनएम, जीएनएम आदि स्वास्थ्य कर्मियों ने सेवाएं दी।
Previous Post Next Post
  विज्ञापन…