हुमाना पीपल टू पीपल द्वारा 10 नंदघरों पर मनाया बाल दिवस

नीमकाथाना(मनीष टांक) नंदघर परियोजना अनिल अग्रवाल फाउडेशन वेदांता समूह की सहयोगी संस्था हुमाना पीपल टू पीपल इण्डिया के द्वारा मंगलवार को ब्लॉक के 10 नंदघरों पर सहायक जिला समन्वयक योगेश कुमार के मार्गदर्शन में बाल दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
 इस कार्यक्रम के अंतर्गत सभी नंदघरो पर चित्रकला एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गयी। उक्त प्रतियोगिता में नंदघर के नन्हे मुन्ने बच्चों के द्वारा बहुत ही सुंदर-सुंदर चित्र बनाये गये। जिन बच्चों के द्वारा ज्यादा सुंदर चित्र बनाये गये थे उन बच्चों को पुरस्कृत किया गया। इस कार्यक्रम में बच्चों के अभिभावक व नंदघर कि कार्यकर्ता, सहायिका व आशा सहयोगिनी भी उपस्थित रहे।
 इस दौरान हुमाना संस्था के कार्यकर्ताओं ने बच्चों व अभिभावकों को बताया कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिवस 14 नवम्बर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्योंकि नेहरु बच्चों से बड़ा ही स्नेह करते थे और वे बच्चों को भावी निर्माता मानते थे तथा बच्चे देश का भविष्य हैं वे ऐसे बीज के समान हैं जिन्हें दिया गया पोषण उनके ‌विकास और गुणवत्ता निर्धारित करेगा। इसलिए उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है।
Previous Post Next Post