नीमकाथाना न्यूज.... छोटी कक्षाओं से ही बच्चों को ट्यूशन का चलन बढ़ता जा रहा है। इसके पीछे अभिभावकों की सोच रहती है कि उनका बच्चा कोचिंग जाकर ज्यादा इंटेलीजेंट होगा और अन्य बच्चों को पछाड़ देगा। बावजूद इसके कई बच्चे अच्छा प्रदर्शन तक नहीं कर पाते, लेकिन नीमकाथाना के नजदीक गोवर्धनपुरा गांव की बेटी पूजा शर्मा ऐसे अभिभावकों के लिए नजीर बनी है। उन्होंने घर पर रहकर ही आरएएस परीक्षा पास की है।
नीमकाथाना न्यूज़ की ख़ास बातचीत में पूजा शर्मा ने बताया कि मेरा बैक ग्राउंड कला संकाय का है। जियोग्राफी से एमए करने के बाद ही मैं आरएएस की तैयारी में जुट गई थी। अपडेट रहने के लिए न्यूज पेपर एवं इंटरनेट का सहारा लिया। प्रतिदिन 7 से 8 घंटे पढ़ाई की। माता-पिता ने कॅरियर के चुनाव को लेकर कभी दबाव नहीं डाला। इस वजह से स्ट्रेस कभी नहीं रहा, लेकिन लक्ष्य प्राप्ति के लिए मेरा इरादा मजबूत था। आरएएस परीक्षा का सिलेबस एवं संबंधित किताबें तक मैंने खुद जुटाई। स्कूली शिक्षा से आपके सभी विषयों में यदि कंसेप्ट क्लीयर हैं तो आप सेल्फ स्टडी के जरिए भी कठिन एग्जाम को पास कर सकते हैं। हां सेल्फ स्टडी में टाइम मैनेजमेंट जरूरी है। क्योंकि कोचिंग कल्चर में आपको निर्धारित समय देना होता है, लेकिन इसमें आपको खुद टाइम मैनेजमेंट करना होता है।

अच्छी रैंक नहीं आने के बाद तीसरे चांस में मिली सफलता
पूजा ने 2012 में ज्योग्राफी से एमए किया उसके बाद 2013 में नीट पास की। तब से ही सिविल सेवा में जाने की जिद्द रही। अपनी छोटी बहिन के साथ घर पर रहकर तैयारी शुरू की। जहां उन्होंने 2013 व 2015 में परीक्षा पास की लेकिन अच्छी रैंक हासिल नहीं होने के बाद 2018 में 375 वीं रैंक हासिल कर नाम रोशन किया। आगे भी प्रयास जारी रखने की बात कही।

परिवार के 9 में से 8 सरकारी नौकरी
जानकारी के मुताबिक हरिप्रसाद शर्मा ने बताया कि हमारे परिवार में तीन भाईयों के 9 बेटी बेटे है जिनमें से 8 सरकारी नौकरी में है। जिनमें से एक शैलेंद्र शर्मा, सीमा शर्मा, सुनील शर्मा, भाभी चित्रा जोशी भी आरएएस अधिकारी है एवम् रजनी शर्मा जो कि लेक्चर पद पर काबिज है जिनका भी आरएएस में अभी चयन हुआ है। वहीं आरएएस 2018 परीक्षा में पूजा शर्मा ने भी सफलता प्राप्त कर ली है। वहीं छोटी बहिन निशिता शर्मा भी सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रही है। हमें गर्व है कि हमारे परिवार के बच्चे अपने परिवार का नाम रोशन कर रहे है। 

पिता भी आर्मी में दे चुके है सेवाएं
जानकारी के मुताबिक पूजा के पिता कमलेश शर्मा जो कि आर्मी में अपनी सेवाएं दे चुके है। परिवार में माता पार्वती देवी गृहणी है। छोटी बहिन निशिता शर्मा है।  

आरएएस की तैयारी कर रहे होनहारों को संदेश
नीमकाथाना न्यूज की खास बातचीत में पूजा शर्मा ने कहा की किसी भी प्रतियोगिता परीक्षाओं में असफलता को दिल पर नहीं लेना चाहिए। अपना टाइम टेबल खुद तय करें। इंटरनेट पर काफी अच्छे कंटेंट मिल जाते है। लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हिम्मत रखकर सफलता अर्जित हो सकती है।

नीमकाथाना न्यूज टीम की तरफ से आरएएस 2018 परीक्षा में सफल हुए सभी प्रतिभाओं को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं 




विज्ञापनविज्ञापन के लिए संपर्क करें- 9079171692,7568170500

Join Whatsapp Group

नीमकाथाना न्यूज़

The Group Of Digital Neemkathana




- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।