इधर, वार्डवासी डबल अंडरपास चालू करवाने को लेकर एसडीएम को ज्ञापन देंगे

 नीमकाथाना। गुरुवार दोपहर डबल डेकर ट्रेन गुजरी जो आकर्षक का केंद्र रही। दरअसल डेढ किलोमीटर लंबी यह दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉंन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन थी। जिसे सुबह ही न्यू रेवाड़ी - न्यू मदार खंड को देश को समर्पित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल कार्यक्रम के जरिये हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। न्यू ईटली से न्यू किशनगढ़ के लिए रवाना हुई ट्रेन जब नीमकाथाना से गुजरी तो इतनी लंबी कंटेनर ट्रेन को देख लोग दंग रह गए। दो इंजन वाली यह ट्रेन इतनी लंबी और तेज रफ्तार में थी कि इसके 92 कंटेनर लोगों से गिनते ही नहीं बने। जिसने भी ट्रेन को देखा वह ठिठककर उसे देखता ही रह गया। बतादें कि वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के 306 किलोमीटर लंबे न्यू रेवाड़ी-न्यू मदार खंड को पीएम मोदी ने आज सुबह 11 बजे देश को समर्पित किया था। जिस पर न्यू अटेली से न्यू किशनगढ़ के लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन द्वारा चलने वाली 1.5 किलोमीटर लंबी दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन पहली बार चलाई गई।
राजस्थान व हरियाणा को होगा फायदा
इस खंड के शुरू होने से राजस्थान और हरियाणा के रेवाड़ी- मानेसर, नारनौल, फुलेरा और किशनगढ़ इलाके में स्थित विभिन्न उद्योगों को लाभ होगा और यह काठुवास में स्थित कॉनकोर के कंटेनर डिपो के बेहतर इस्तेमाल को भी संभव बनायेगा। यह खंड गुजरात में स्थित कांडला, पिपावाव, मुंधरा और दाहेज के पश्चिमी बंदरगाहों के साथ सीधा संपर्क भी बनाएगा। डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन के परिचालन में 25 टन का बढ़ा हुआ एक्सल लोड होगा। भारतीय रेलवे की वर्तमान क्षमता की तुलना में यह चार गुना ज्यादा कंटेनर इकाइयों को ढो सकती हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री द्वारा 29 दिसंबर 2020 को ईडीएफसी के 351 किलोमीटर लंबे न्यूू भाऊपुर-न्यू खुर्जा खंड को देश को समर्पित किया था।
इधर, अंडरपास चालू करवाने को लेकर मीटिंग आयोजित
डबल अंडरपास चालू करवाने को लेकर मिटिंग का आयोजन किया। मिटिंग वार्ड नं 3 राधा कृष्ण मंदिर के पास सामुदायिक भवन के प्रांगण में आयोजित हुई। मिटिंग में वार्ड पार्षद सहित लगभग सभी प्रबुद्ध नागरिक एंव नवयुवक शामिल हुए। इस मुद्दे पर विचार विमर्श किया गया। मिटिंग का सार यह निकला कि, कल उपखंड अधिकारी नीमकाथाना से सुबह 11 बजे एक प्रतिनिधि मंडल मिलकर ज्ञापन सौंपेंगे। अंडरपास से सम्बंधित प्रक्रिया को तीव्र गति से सम्पादित करने का निवेदन किया जाये। इस दौरान वार्डवासी मोजूद रहे।

- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।