नीमकाथाना।  मंगलवार को पंचायत समिति एवं जिला परिषदों के चुनाव परिणाम सीकर की एसके कॉलेज में निर्वाचन अधिकारी की उपस्थिति में घोषित किए गए जिसमें अधिकांश पंचायत समितियों में निर्दलीय उम्मीदवारों ने बाजी मार कर दोनों पार्टियों का गणित बिगाड़ दिया है। पाटन पंचायत समिति के अंतर्गत 17 वार्ड शामिल है जिसमें वार्ड नंबर एक ग्राम पंचायत डाबला से भाजपा की सुजाता देवी ने कांग्रेस प्रत्याशी को हराकर सीट पर कब्जा किया है। वंही वार्ड नंबर 2 ग्राम पंचायत बिहारीपुर से कांग्रेस की रामा देई, वार्ड 3 बिहार ग्राम पंचायत से निर्दलीय सुवालाल, वार्ड नंबर 4 ग्राम पंचायत स्यालोदडा से भाजपा की अनीता देवी, वार्ड नंबर 5 ग्राम पंचायत जीलो से कांग्रेस की अनिता, वार्ड नंबर 6 ग्राम पंचायत डोकण से राम अवतार, वार्ड नंबर 7 ग्राम पंचायत पाटन से कांग्रेस के कांता प्रसाद शर्मा, वार्ड नंबर 8 ग्राम पंचायत डूंगा की नांगल से कांग्रेस की धोली देवी, वार्ड नंबर 9 ग्राम पंचायत मोठूका दलपतपुरा  से भाजपा के महेंद्र खटाना, वार्ड नंबर 10 ग्राम पंचायत रामपुरा बेगा की नांगल से भाजपा के धर्मेंद्र यादव, वार्ड नंबर 11 ग्राम पंचायत रामसिंहपुरा बल्लुपुरा  से भाजपा के रामस्वरूप यादव, वार्ड नंबर 12 ग्राम पंचायत राजपुरा धांधेला से निर्दलीय प्रत्याशी विद्या देवी, वार्ड नंबर 13 ग्राम पंचायत दरीबा मोकलवास से कांग्रेस की रजोडी देवी,  वार्ड नंबर 14 ग्राम पंचायत रायपुर पाटन से भाजपा के संतोष गुर्जर, वार्ड नंबर 15  ग्राम पंचायत हसामपुर से भाजपा की सुधा शर्मा, वार्ड नंबर 16 ग्राम पंचायत छाजाकीनांगल से कांग्रेस के सुरेंद्र तथा वार्ड नंबर 17 ग्राम पंचायत घासीपुरा से भाजपा के मास्टर हनुमान मणकस  ने जीत दर्ज की है। दो निर्दलीय उम्मीदवार आने से भाजपा व कांग्रेस दोनों ही पार्टियों  का गणित बिगड़ गया है।  पाटन पंचायत समिति की कुल 17 वार्डो से कांग्रेस के खाते में 7 सीट आई है और  भाजपा के खाते में 8 सीट आई है ऐसे में वार्ड नंबर 12 से निर्दलीय प्रत्याशी विद्या देवी और वार्ड नंबर 3 से सुवालाल सैनी ने दोनों ही पार्टियों का गणित बिगाड़ दिया है। अब यह तो समय ही बताएगा कि कौन सी पार्टी अपना बोर्ड बनाने में कामयाबी हासिल करेगी।
दो पूर्व प्रधान चुनाव जीते
पाटन पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में दो पूर्व प्रधान भी चुनाव जीत गए हैं जिसमें वार्ड नंबर 7 से कांग्रेस पार्टी से पूर्व प्रधान रहे कांता प्रसाद शर्मा एवं वार्ड नंबर 14 ग्राम पंचायत रायपुर पाटन से भाजपा के संतोष कुमार गुर्जर चुनाव जीत गए हैं।

भाजपा में चार तो कांग्रेस में तीन उम्मीदवार हो सकते है प्रधान की दौड़ में शामिल
हालांकि भाजपा के आठ उम्मीदवारों ने चुनाव जीता है परंतु प्रधान के लिए 9 सदस्यों की आवश्यकता है। ऐसे में भाजपा के पास में एक सदस्य कम है तो वहीं कांग्रेस के 7 सदस्य चुनाव जीत कर आए हैं कांग्रेस के पास में भी दो सदस्यों की कमी है ऐसे में भाजपा एवं कांग्रेस पार्टियां चुनाव जीत कर आए दो निर्दलीय से सांठगांठ करने की जुगत में है। प्रधान पद के लिए भाजपा में चार उम्मीदवार  प्रधान पद की दौड़ में शामिल है जिसमें पाटन पंचायत समिति में पूर्व मे प्रधान रहे संतोष कुमार गुर्जर, मास्टर हनुमान मणकस, महेंद्र खटाना, रामस्वरूप यादव दौड़ में शामिल है तो वहीं कांग्रेस पार्टी से वार्ड नंबर 5 से चुनाव जीतकर आई अनीता देवी, वार्ड नंबर 8 से धोली देवी एवं वार्ड नंबर 13 से रजोडी देवी जो चुनाव जीतकर आई है वो भी प्रधान की दावेदारी की दौड़ में शामिल है।

निर्दलीय उम्मीदवार भी कर सकते हैं प्रधान की दावेदारी
 पंचायत समिति की वार्ड नंबर 3 ग्राम पंचायत बिहार सिमली से निर्दलीय चुनाव जीतकर आए सुवालाल सैनी एवं वार्ड नंबर 12 ग्राम पंचायत राजपुरा धांधेला से निर्दलीय उम्मीदवार विद्या देवी भी प्रधान की दावेदारी कर सकते हैं। दोनों उम्मीदवार कांग्रेस समर्थित है परंतु टिकट नहीं मिलने से इन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़कर जीत दर्ज की है। सुवालाल सैनी सुरेश मोदी विधायक नीमकाथाना के गुट से है तो विद्या देवी सुभाष महरिया के गुट से है। ऐसे में अगर कांग्रेस पार्टी इन दोनों को नेगलेट करती है तो इन दो निर्दलीयों में से एक निर्दलीय भाजपा को भी समर्थन कर सकता है ।अभी यह कहना गलत होगा कि बोर्ड भाजपा का बनेगा या कांग्रेस का यह तो समय ही बताएगा कि किस के सर पर ताज होगा।


- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।