नीमकाथाना। नन्दघर योजना में सर्वोत्कृष्ट कार्य करने वाली मानदेयकर्मियों का सम्मान करने हेतु अवार्ड एवं रिवार्ड कार्यक्रम का आयोजन नीमकाथाना शहर में हरिजन बस्ती में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र पर किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सीडीपीओ संजय चेतानी तथा विशिष्ट अतिथि महिला पर्यवेक्षक अरूणा राजपूत और विमला वर्मा रही। हुमाना संस्था के अतिरिक्त जिला समन्वयक योगेश कुमार ने उपस्थित सभी कार्मिकों का स्वागत किया तथा कार्यक्रम के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। सीडीपीओ संजय चेतानी ने बताया कि समेकित बाल विकास कार्यक्रम देश में 0-6 वर्ष तक के बच्चों के लिए चलाया जाने वाला एकमात्र कार्यक्रम है। यह कुपोषण को दूर करने हेतु चलाया जाने वाला विश्व का सबसे बड़ा अभियान है। भारत में व्याप्त कुपोषण पर चर्चा करते हुए चेतानी ने बताया कि नैशनल फैमिली हैल्थ सर्वे-5 की हाल ही में जारी रिपोर्ट से यह संकेत मिलता है कि देश में कुपोषण और एनिमिया के मामले बढ़ रहे हैं, वहीं वैश्विक भुखमरी सूचकांक 2020 में भारत 107 देशों में 94वें स्थान पर है। इस सूचकांक में हमारे देश को श्रीलंका, नेपाल, पाकिस्तान, बांगलादेश जैसे देशों से भी पीछे दिखाया गया है। इस माहौल में हमारी जिम्मदारी और भी बढ़ जाती है कि हम समुदाय में कुपोषण के विरूद्ध जागृति उत्पन्न करें। इस हेतु सरकार द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय पोषण मिशन, न्यूट्री गार्डन अभियान की भी उन्होनें चर्चा की।
कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सरोज देवी, सीता देवी तथा सहायिका अंकिता देवी, संतोष देवी व 20 नन्दघरों की कार्यकत्ताओं व सहायिकाओं को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में हुमाना पीपुल टू पीपुल संस्था के सुनील देवी, रिंकू बसवाल, रूपा परमार, मंजिता यादव सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।


- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।