नीमकाथाना: प्रदेश में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चयनित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पौधारोपण कार्यक्रम के तहत न्यूट्री गार्डन या पोषण वाटिकायें विकसित करने का अभियान चलाया जा रहा है। नीमकाथाना ब्लॉक में आंगनबाड़ी केन्द्र भावरियों की ढ़ाणी पर सीडीपीओ संजय चेतानी तथा सरपंच सुरेश खैरवा के कर-कमलों से अमरूद, पपीता, नींबू, जामुन आदि फलदार पौधों का आरोपण कर पोषण वाटिका अभियान का शुभारम्भ किया गया।


अभियान के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी देते हुए सीडीपीओ संजय चेतानी ने बताया कि राज्य सरकार ने निरोगी राजस्थान का संकल्प लिया है। बच्चे और महिलायें परिवार की धुरी हैं और उनके पोषण पर ही समाज का स्वास्थ्य निर्भर करता है। अभियान के तहत राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार आंगनबाड़ी केन्द्रों पर फलों के पौधे तथा क्यारियाँ बनाकर मौसमी सब्जियों की पौध लगाई जा रही है।

इसका उद्देश्य पौषण के लिए आंगनबाड़ी केन्द्र पर आने वाले नन्हें-मुन्ने बच्चों एवं गर्भवती, धात्री महिलाओं, किशोरी बालिकाओं को स्वादिष्ट व ताजी सब्जियाँ उपलब्ध कराने के साथ-साथ जन सामान्य को “अपना पोषण-अपने आँगन” तथा “हर घर की अपनी बगिया” का संदेश देना भी है। यदि प्रत्येक घर के आँगन तक फल-सब्जी के छोटे-छोटे किचन गार्डन विकसित हो जाऐं तो प्रदेश में कुपोषण की समस्या बहुत हद तक कम हो जाएगी। सरपंच सुरेश खैरवा ने विभाग के इस नवाचार की सराहना करते हुए पोषण वाटिका के विकास में ग्राम पंचायत के हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

वर्तमान में आंगनबाड़ी केन्द्र भावरियों की ढ़ाणी को विख्यात औद्योगिक समूह वेदान्ता ने नन्दघर योजना के तहत गोद ले रखा है, इस केन्द्र पर आज समूह के सहयोगी संस्थान हुमाना पीपुल टू पीपुल के फील्ड वर्कर्स की सहायता से क्यारियाँ बनाकर टमाटर, मिर्ची, गोभी, बैंगन, पालक, लौकी,  तौरई, धनिया, पुदीना आदि की पौध व बीज लगाये गये। इस अवसर पर हुमाना संस्था ने आंगनबाड़ी के बच्चों के लिए स्टेशनरी के किट भी भेंट किये।
पोषण वाटिका की नियमित देख-रेख का जिम्मा आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता सरोज को सौंपा गया। इस अवसर पर ग्राम विकास अधिकारी महादेव सिंह काजला, वरिष्ठ लिपिक चिमन लाल वर्मा, हुमाना संस्था के योगेश, सुनीता, मेघा, सुनील, रिंकू, रणसिंह तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता सरोज, मन्नी, अंकिता आदि उपस्थित थे।

- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।