नीमकाथाना@ प्रदेश में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चयनित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पौधारोपण कार्यक्रम के तहत न्यूट्री गार्डन या पोषण वाटिकायें विकसित करने का अभियान चलाया जा रहा है।
 ब्लाॅक में आंगनबाड़ी केन्द्र पूछलावाली एवं राणासर पर सीडीपीओ संजय चेतानी के कर-कमलों से बैंगन, मिर्च, धनिया, पालक की पौध एवं अमरूद, पपीता, नींबू, जामुन आदि फलदार पौधों का आरोपण कर पोषण वाटिका अभियान का शुभारम्भ किया गया।
अभियान के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी देते हुए सीडीपीओ संजय चेतानी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय पोषण मिशन के अन्तर्गत राज्य सरकार ने निरोगी राजस्थान का संकल्प लिया है। इसी संकल्प के तहत क्षेत्र के विभिन्न चयनित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण वाटिकाऐं विकसित करने का अभियान चलाया जा रहा है। चूँकि किसी भी परिवार में बच्चे और महिलायें परिवार का महत्वपूर्ण अंग होते हैं और उनके स्वास्थ्य एवं पोषण से ही स्वस्थ समाज का निर्माण हो सकता है।
अभियान के तहत राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार आंगनबाड़ी केन्द्रों पर फल तथा सब्जियों के पौधे तथा क्यारियाँ बनाकर मौसमी सब्जियों एवं फलो की पौध एवं बीज लगाए जा रहे हैं। आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण वाटिकायें विकसित करने का उद्देश्य आंगनबाड़ी केन्द्र पर आने वाले नन्हें-मुन्ने बच्चों एवं गर्भवती, धात्री महिलाओं, किशोरी बालिकाओं को ताजी सब्जियाँ एवं पौष्टिक फल उपलब्ध कराने के साथ-साथ आमजन को “अपना पोषण-अपने आँगन” का संदेश देना भी है। यदि प्रत्येक घर के आँगन तक फल-सब्जी के छोटे-छोटे किचन गार्डन विकसित हो जाऐं तो भारत सरकार द्वारा कुपोषण को मिटाने के लिए चलाए जा रहे अभियान में काफी मदद मिलेगी एवं कुपोषण की समस्या बहुत हद तक कम हो जाएगी। इस अवसर पर राष्ट्रीय पोषण मिशन के ब्लाॅक काॅर्डिनेटर अंशुल श्रीवास्तव ने उपस्थितजनों को विभाग के इस नवाचार में पोषण वाटिकाऐं विकसित करने में बढ़-चढकर हिस्सा लेने का आह्वान किया।
वर्तमान में आंगनबाड़ी केन्द्र पूछलावाली को विख्यात औद्योगिक समूह वेदान्ता ने नन्दघर योजना के तहत गोद लिया हुआ है, इस केन्द्र पर आज समूह के सहयोगी संस्थान हुमाना पीपुल टू पीपुल के फील्ड वर्कर्स की सहायता से क्यारियाँ बनाकर टमाटर, मिर्ची, गोभी, बैंगन, पालक,    धनिया, पुदीना आदि की पौध व बीज लगाये गये।
पोषण वाटिका की नियमित देख-रेख का जिम्मा पूछलावाली की आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता विनोद देवी एवं राणासर में आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता लक्ष्मी मीणा को सौंपा गया। इस अवसर पर  हुमाना पीपुल टू पीपुल संस्था के सहायक जिला समन्वयक योगेश कुमार, रूपा परमार, सुनीता, सुनील, रिंकू, विजेन्द्र, राजेश गुर्जर तथा आंगनबाड़ी सहायिका मीरा देवी, सन्तोष देवी आदि उपस्थित थे।


- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।