... ...

Headlines

कांस्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा तिथी तय, 75 अंकों की होगी परीक्षा, प्रश्न होंगे आॅब्जेक्टिव

जयपुर- राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल लिए 13 हजार 142 पदों के लिए 14 व 15 जुलाई को दो पारियों में परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा कांस्टेबल बैंड पद के अतिरिक्त अन्य सभी पदों के लिए 75 अंकों की होगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा सामान्य व ऑपरेटर के लिए 15 अंकों की एवं ड्राइवर, घुड़सवार, बैंड व श्वान दल के लिए 10 अंकों की होगी।

Image result for rajasthan police

एनसीसी व होमगार्ड प्रमाण पत्र के आधार पर अधिकतम 10 अंक दिए जाएंगे। ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न व दो घंटे का समय मिलेगा। परीक्षा में विवेचना एवं तार्किक योग्यता के प्रश्न, सामान्य प्रश्न, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं समसामयिक विषयों पर 15 अंकों के प्रश्न एवं राजस्थान के इतिहास, संस्कृति, कला, भूगोल, राजनीति एवं आर्थिक स्थिति पर 30 अंकों के प्रश्नों सहित 75 अंकों के 120 प्रश्न पूछे जाएंगे।

पांच किलोमीटर की होगी दौड़ 

कांस्टेबल सामान्य, ऑपरेटर, चालक, बैंड, घुड़सवार, श्वान दल केआवेदकों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। दौड़ में पुरुषों को पांच किलोमीटर की दूरी 20 मिनट में या कम समय में करने पर 15 अंक, 20 से22 मिनट तक पूरी करने पर 10 अंक, 22 से 25 मिनट तक पूरी करने पर पांच अंक दिए जाएंगे।

भूतपूर्व सैनिकों को 25 मिनट या कम समय में करने पर 15 अंक दिए जाएंगे। शारीरिक मापदंड में सामान्य वर्ग के पुरुष की न्यूनतम ऊंचाई 168 सेमी व महिला की 152 सेमी होनी चाहिए। सामान्य वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए सीना बिना फुलाए 81 से86 सेमी के साथ फुलाव पांच सेमी होना चाहिए। शारीरिक दक्षता केसमय में ही अभ्यर्थी को सभी प्रमाण पत्र दिखाने होंगे।

No comments