एसडीएम को ज्ञापन देकर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की मांग उठाई, लोगों में भय का माहौल

पाटन: मीणा की नांगल में अवैध माइनिंग को लेकर विवाद गहराने लगा है। ग्रामीण व खनन कारोबारी आमने-सामने होने लगे हैं। रविवार शाम को 4 गाड़ियों में सवार होकर आए 15 बदमाशों ने महिलाओं से छेड़छाड़ कर मारपीट शुरू कर दी। शोर-शराबा हुआ तो ग्रामीण लाठियां लेकर दौड़े।

खनन माफियाओं व बदमाशों द्वारा महिलाओं से छेड़छाड व मारपीट पर ज्ञापन देने आए ग्रामीण।

पत्थरबाजी व मारपीट में कइयों को चोटें आई। आरोपी खनन शुरू कराने के लिए ग्रामीणों को डराने आए थे। दूसरी ओर ग्रामीण किसी भी सूरत में खनन नहीं करने देने पर अड़े हैं। घटना की सूचना पर पाटन पुलिस भी मौके पर पहुंची।

घटना के विरोध में दिया ज्ञापन

घटना के विरोध में कार्रवाई की मांग पर ग्रामीणों ने सोमवार को एसडीएम जेपी गौड़ को ज्ञापन दिया। ग्रामीणों ने कहा रविवार शाम 4 बजे तीन-चार गाड़ियों में 15- 20 लोग सवार होकर आए। गांव में पंचवीर के पास महिलाएं जा रही थी। बदमाशों ने महिलाओं से छेड़छाड़ कर मारपीट शुरू कर दी। विरोध बढ़ने पर बदमाश गाड़ियां लेकर भाग गए। घटना में गिंदोडी देवी पत्नी बलवीर यादव के दोनों हाथों में फ्रेक्चर आया है। प्रियंका पत्नी रामसिंह, सुमन पत्नी कैलाश को चोटें आई।

ग्रामीणों ने घटना में शामिल कुछ बदमाशों की पहचान की है। लोगों का आरोप है कि पुलिस माइनिंग माफियाओं के खिलाफ मामला दर्ज नहीं कर रही है। लोगों ने पुलिस में मामला दर्ज कराने व कार्रवाई कराने की मांग उठाई है। एसडीएम जेपी गौड़ ने पाटन पुलिस को मामला दर्ज कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

ज्ञापन देने वालों में कैलाशचंद, रणजीत, ओमप्रकाश, लालचंद, सुमित्रादेवी, बलवीर, प्रियंका, चंद्रकला, संतोष आदि शामिल थे।

कई महीनों से चल रहा है अवैध माइनिंग पर विवाद 

मीणा की नांगल में अवैध खनन को लेकर कई महीनों से ग्रामीणों व खनन कारोबारियों के बीच विवाद चल रहा है। यहां वन व माइनिंग एरिये के बाहर बड़े पैमाने पर अवैध खनन के मामले भी पकड़े गये हैं। लेकिन अवैध खनन नहीं रुका। बड़े पैमाने पर खनन से परेशान ग्रामीणों ने विरोध शुरू कर दिया। इसी को लेकर दो-तीन महीनों से विवाद के हालात बने हुए हैं। मीणा की नांगल में माइनिंग विभाग ने 27 खनन पट्टे जारी किए हुए हैं।

खान मालिक से मंथली वसूली के लिए मारपीट करने का मामला दर्ज

ग्राम मीना की नांगल में खान मालिक से मंथली वसूली के लिए मारपीट कर गाड़ी तोड़ने का मामला पुलिस मे दर्ज हुआ है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार खान मालिक टोडा निवासी मनोज याद व ने रिपोर्ट दी कि वह सोमवार शाम अपनी मीना की नांगल स्थित अपनी खान पर गया हुआ था।

तभी वहां मीना की नांगल निवासी कैलाश, बलवंत देवी, खेमचंद, मक्खनलाल, राकेश आदि अपने साथियों के साथ आए और मुझसे मारपीट करने लगे और गाड़ी में भी तोड़फाेड़ शुरू कर दी। मारपीट में वह घायल हो गया और उसके होंठ तथा दांत भी टूट गये। आसपास के लोगों ने उसे अस्पताल पहुंचाया ।

रिपोर्ट पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। गौरतलब है कि करीब दो माह पूर्व भी इन्हीं लोगों ने पीड़ित की खान पर आकर उसके मकान और मोटरसाइकिल को जला दिया था और उसे भी जिंदा गाड़ी में जला देने की कोशिश की थी।

साभार- दैनिक भास्कर

विज्ञापनविज्ञापन के लिए संपर्क करें- 9079171692,7568170500

Join Whatsapp Group

नीमकाथाना न्यूज़

The Group Of Digital Neemkathana




- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।