नीमकाथाना की हर खबर सिर्फ नीमकाथाना न्यू.इन पर...

Headlines

अब जयपुर मेट्रो को आप कर सकेंगे बारात के लिए बुक, चौंकिए मत पढ़िए पूरी खबर...

अब मेट्रो में करो मूवी शूटिंग या ले जाओ बारात, स्टेशंस को भी कर सकेगा यूज

जयपुर- जयपुर मेट्रो अब देश की उन मेट्रो में शामिल हो गई है, जिसमें बॉलीवुड मूवीज की शूटिंग होती है। दूसरी ओर जयपुर मेट्रो एक कदम आगे है, क्योंकि मेट्रो में जयपुराइट्स बारात भी ले जा सकते हैं और बर्थ-डे मनाने के साथ पर्सनल यूज के लिए मेट्रो बुक कर सकते हैं। इसके लिए जयपुर मेट्रो प्रशासन ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने प्रपोजल को अप्रूव किया है।


रात 9.45 के बाद पर्सनल यूज के लिए चलाए मेट्रो

- मेट्रो के अनुसार टीवी कॉमर्शियल, मूवी शूटिंग, फोटोग्राफी और इवेंट्स के साथ बारात ले जाने के लिए लिए मंजूरी दी है। इसमें रात 9.45 पर मेट्रो बंद हो जाने के बाद ट्रेनों को पर्सनल यूज के लिए चलाया जा सकता है।

इस दौरान ट्रेन के लिए 80 हजार रुपए दो घंटे के चार्ज किए जाएंगे तो मेट्रो स्टेशंस पर शूटिंग के लिए दिन के समय 1 लाख दो घंटे के देने होंगे। इसमें एलिवेटेड स्टेशंस के 1 लाख हैं तो अंडरग्राउंड के लिए डेढ़ लाख चार्ज किए जाएंगे।

- यदि ट्रेन व स्टेशन (रात के समय) दोनों यूज करने हैं तो डेढ़ लाख दो घंटे के चुकाने होंगे। यदि अंडरग्राउंड स्टेशन में ट्रेन उपयोग करनी है तो दो लाख रुपए देने होंगे। दूसरी ओर यदि मेट्रो के किसी भी पार्किंग एरिय को यूज करना है तो 1 लाख 24 घंटे का चार्ज तय किया गया है।

- जयपुर मेट्रो ने स्पेशल ऑफर्स भी निकाल हैं, जिसमें स्टेशन रात के समय यूज किए जाते हैं तो 25 प्रतिशत डिसकाउंट दिया जाएगा। इस दौरान रात 11 से सुबह 6 बजे तक यह छूट होगी।

ट्रेन के साथ स्टेशंस को करो यूज

- ऐसा नहीं है, कि सिर्फ ट्रेनों को पर्सनल यूज में लाया जा सकता है बल्कि स्टेशंस को भी उपयोग में किया जा सकता है। इसके लिए ओ एंड एस कार्यालय ने योजना तैयार कर अलग-अलग रेट्स तय की हैं। इन रेट्स को बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की पिछले दिनों 4 अप्रेल को हुई मीटिंग में पास किया, जिसमें पार्किंग और डिपो को इस्तेमाल करने की योजना है।

घाटे में चल रही जयपुर मेट्रो

- उल्लेखनीय है जयपुर मेट्रो लगातार घाटे में चल रही है। ऐसे में यह न केवल घाटा कम करने की ओर कदम है, बल्कि जयपुराइट्स को एक अनूठा अनुभव भी कराने की योजना है।
- एक ट्रेन में बैठने की 250 सीटें हैं तो 1000 लोग आसानी से सफर कर सकते हैं। ऐसे में देश का कोई भी नागरिक मेट्रो बुक कर उपयोग कर सकता है।
- इससे जेएमआरसी के साथ लोगों को फायदा होगा और वे मेट्रो को अलग अंदाज में उपयोग करेंगे।

इस मामले पर क्या कहते है ओ एंड एस डायरेक्टर, जेएमआरसी

मेट्रो ट्रेन, स्टेशंस और पार्किंग एरिए को यूज करने के लिए बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने रेट्स पास की हैं। नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। अब कोई भी ट्रेन बुक कर सकता है। ट्रेन में रात 9.45 के बाद बारात भी जा सकती है और मूवी शूटिंग व इवेंट्स आयोजित हो सकते हैं। सी एस जीनगर, ओ एंड एस डायरेक्टर, जेएमआरसी

source- bhaskar news group

No comments