रविवार की शाम आंधी-तूफान और आसमानी बिजली की चपेट में आकर देश के अलग-अलग हिस्सों में 40 लोगों की मौत हो गई, जबकि 40 से अधिक घायल हुए हैं। 

नई दिल्ली : आंधी-तूफान का कहर अभी थमता नजर नहीं आ रहा है। तेज हवाएं और बारिश रोजाना लोगों का जीवन लील रही हैं। रविवार की शाम को मौसम एक बार फिर मातम बनकर छाया। मौसम के कहर से देश के अलग-अलग हिस्सों में 4 बच्चों सहित 40 लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब 40 लोग घायल हुए हैं। ये मौतें उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में हुई हैं।


दिल्ली-एनसीआर समेत समूचे उत्तर भारत और दक्षिण भारत के साथ पश्चिम भारत में कई स्थानों पर शाम होते ही आसमान में धूल भरे बादल उमड़ आए। दिल्ली के आसपास के इलाकों में शाम 5 बजे ही अंधेरा छा गया। तेज हवाओं के कारण कई जगहों पर पेड़ टूटकर गिर गए। आंधी-अंधड़ से यातायात भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ। शाम करीब साढ़े चार बजे आसमान काला हो गया। राष्ट्रीय राजधानी में धूल के साथ तेज हवा चलने लगी और बारिश होने लगी। तापमान में करीब 10 डिग्री की गिरावट आ गई।

आंधी की वजह से शहर में जगह-जगह कई पेड़ गिर गए। नजफगढ़, ट्रांजिट कैंप, नेहरु प्लेस, उत्तम नगर के मोहन गार्ड, पालम के राजनगर में दीवार ढह जाने की घटनाएं सामने आईं। इन दुर्घटनाओं में एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई और करीब 18 लोग घायल हुए हैं।

हवाई और मेट्रो यात्रा पर असर

दिल्ली हवाई अड्डे पर विमान परिचालन आंधी के कारण थम सा गया। कम से कम 40 उड़ानों का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया और दो दर्जन से अधिक उड़ानों में देरी हुई। दिल्ली मेट्रो में बिजली के ओवरहेड तार पेडों के गिर जाने कारण वायलेट और ब्लू लाइनों पर कई स्टेशनों पर दिल्ली मेट्रो सेवाएं प्रभावित हुईं।

Video: 


दिल्ली मेट्रो रेल निगम के अनुसार वायलेट लाइन पर सरिता विहार और एस्कार्ट मुजेसर के बीच तथा नेहरु और कश्मीरी गेट के बीच सेवाएं पांच बजे से पांच बजकर 40 मिनट तक प्रभावित रहीं। ओखला और जसोला के बीच आंधी की वजह से एक पेड़ के ओवरहेड तार पर गिर जाने के कारण ऐसा हुआ।

आंधी-तूफान का कहर, 2 महिलाओं समेत 9 की मौत, पहाड़ों पर हिमपात

पश्चिम बंगाल में बिजली गिरने से 10 मरे- बंगाल में रविवार को दोपहर बाद आंधी तूफान के साथ जोरदार बारिश हुई और कई जगह बिजली गिरने से पांच किशोरों सहित 10 लोगों की मौत हो गई। हावड़ा जिले के उलबेरिया में बिजली गिरने से चार किशोरों की मौत हो गई इसके अलावा नादिया और पश्चिम मिदनापुर जिले में दो-दो लोगों की मौत हो गई और मुर्शिदाबाद में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

आंध्र प्रदेश में भी 9 की मौत- आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम और कडपा जिले में बिजली गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। श्रीकाकुलम जिले में सात लोगों की मौत हो गई जबकि कडपा जिले में दो लोगों की मौत हुई और तीन घायल हो गए। श्रीकाकुलम के विभिन्न हिस्से में दोपहर के बाद बारिश हुई और वज्रपात हुआ।

यूपी में 18 की मौत- उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आज आई आंधी में 18 लोगों की मौत हो गयी जबकि 25 अन्य घायल हो गए। कासगंज में पांच, बुलंदशहर में तीन, गाजियाबाद और सहारनपुर में दो दो तथा इटावा, कन्नौज, अलीगढ, संभल, हापुड और नोएडा में एक एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है। उन्होंने बताया कि संभल में 13 लोग घायल हुए जबकि औरैया में पांच और बुलंदशहर में दो तथा कासगंज, कन्नौज, हापुड, नोएडा, सहारनपुर में एक एक व्यक्ति घायल हुआ है।

Source- Zee Media News

विज्ञापनविज्ञापन के लिए संपर्क करें- 9079171692,7568170500

Join Whatsapp Group

नीमकाथाना न्यूज़

The Group Of Digital Neemkathana




- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।