null विनम्र श्रद्धांजलि...

Headlines

वास्तु ज्ञान: अगर इस दिशा में रखी है अलमारी तो तुरंत हटायें, जानिए का कहता है वास्तु शास्त्र

वास्तु ज्ञान- आप चाहे अमीर हो, मिडिल क्लास या फिर गरीब परिवार से हो। कोई भी घर हो  हर घर में कम से कम एक अलमारी जरूर होती हैं। यह आपके घर का अहम्इ हिस्सा होती है। इसके अन्दर सभी लोग अपने पैसे, कपड़े, जरूरी कागजात जैसी तमाम तरह की क़ीमती चीजें अवश्य रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि  ज्योतिष वास्तु शास्त्र के अनुसार ये अलमारी आपके घर की अर्थव्यवस्था पर बहुत ही गहरा असर डालती हैं।


आप ने इस अलमारी कोअपने घर के किस कोने में रखा हैं, अलमारी का रंग कौन सा हैं। इन सभी बातों का असर घर की गरीबी और अमीरी पर पड़ता हैं। आसान शब्दों में कहे तो अलमारी को वास्तु के हिसाब से रखने पर आपके घर में बरकत हो सकती हैं लेकिन यदि आप ने वास्तु नियमो का पालन नहीं किया तो यह आपके घर दरिद्रता प्रवेश करवा सकती हैं। जाने अनजाने में की गई गलतियों का नतीजा कष्ट परेशानी का सामना करना पड़ता है।

1.अपने  घर में अलमारी को रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपकी अलमारी के दरवाजे कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं खुलने चाहिए। जिन अलमारियों के दरवाजे दक्षिण दिशा की ओर खुलते हैं वो रुपये पैसो के मामले में हमेशा खाली ही रहती हैं।या उनमें रखे हुए रुपये पैसे में बरकत कम ही होती हैं या फिर वो रुपये बेकार के खर्चों में ही ख़र्च होते रहते हैं।

2.आपने अपने घर के अन्दर रखी अलमारी का रंग क्रीम या हल्का पिला या कॉफी या काला रंग होना चाहिए। अपने घर में भूलकर भी घर में हरे या लाल रंग की अलमारी ना रखे। वर्ना धन दौलत बेकार में या बीमारियों के लिए ही खर्च होती रहती हैं।

3. आप इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि घर के उत्तर – पूर्वी कोने में भूलकर भी अलमारी ना रखे। इस कोने में अलमारी रखना अशुभ माना जाता हैं।

4.  अपने घर के दक्षिण पश्चिम कोने या सिर्फ पश्चिम दिशा में अलमारी को रखना शुभ होता हैं। इस जगह रखी गई अलमारी में कभी भी धन की कमी नहीं होती हैं

5.अपने  घर के दक्षिण पश्चिम कोने या पश्चिम दिशा में अलमारी रखने से पहले उस स्थान पर यानी अलमारी के ठीक नीचे स्वस्तिक या ॐ का निशान बना दे। एक स्वस्तिक और ॐ का चिह्न आप अलमारी के ऊपर भी बना सकते हैं। ऐसा करने से घर में धन चोरी होने का खतरा टल जाता हैं।या धन दौलत बेकार के खर्चों में जाने से बची रहती है।

6. अपनी  अलमारी को कभी भी डायरेक्ट यानी सीधा जमीन पर नहीं रखना चाहिए। उसके नीचे लकड़ी या पत्थर के पटिए का टेका या स्टैंड लगा देना चाहिए। आप चाहे तो अलमारी के नीचे पेपर, पन्नी या कपड़ा भी बिछा सकते हैं ।

7.अपने घर में रखी हुई अलमारी के अन्दर बनी तिजोरी को कभी खाली ना रखे। इसके अन्दर कुछ ना कुछ पैसे और गहने अवश्य रखे।या फिर कुछ ड्राई फ्रूट्स अवश्य रखें इस तरह घर में बरकत बनी रहती हैं।

8. अपने घर की अलमारी के अन्दर 5 या 7 शुद्ध चांदी के सिक्के जरूर रखे. ऐसा करने से घर में अचानक धन लाभ के आसार काफी मात्रा में बढ़ जाते हैं या फिर किसी न किसी तरह से घर में धन दौलत आने के आसार बनने शुरू हो जाते हैं।

9. आप अपनी अलमारी के अन्दर गणेश जी और लक्ष्मी जी की तस्वीर जरूर रखे।इसे आप अलमारी के अंदरूनी या बाहरी हिस्से में चिपका सकते हैं। ऐसा करने से अलमारी के अन्दर धन की वृद्धि होती हैं.

10. आप सभी लोग इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि आप अपने घर में रखी हुई अलमारीके ऊपर  धुल मिट्टी की परत ना जमने दे।यानी अपनी अलमारी की साफ़ सफाई का  पूरा पूरा ध्यान रखे। तभीधन की देवी  लक्ष्मी इसके अन्दर आएगी।और आपके घर कारोबार में आप बरकत देगी। 

No comments