कॉलेज शिक्षा, महिला एवं अधिकारिता विभाग और स्वास्थ्य विभाग में बड़े स्तर पर भर्तियां निकाली


राजस्थान में यह साल चुनावी वर्ष है। इसे देखते हुए राज्य सरकार के निर्देश पर राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा भी नई भर्तियों की प्रक्रिया अप्रैल महीने से शुरू की जा रही हैं। आयोग द्वारा कॉलेज शिक्षा, महिला एवं अधिकारिता विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग, आयोजना विभाग, संस्कृत शिक्षा विभाग और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में 2042 पदों के लिए विज्ञापन जारी किए जा चुके हैं।


आयोग द्वारा अप्रैल में ही अलग-अलग विभागों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। सबसे पहले कॉलेज शिक्षा विभाग और महिला अधिकारिता विभाग में नए पदों पर भर्ती के लिए क्रमश: 2 व 5 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है।

आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार कॉलेज लेक्चरर सारंगी वाद्य एक पद के लिए ऑनलाइन आवेदन 2 अप्रैल से शुरू होंगे। 16 अप्रैल तक आवेदन किए जा सकेंगे। इस एक पद के लिए न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष से कम आयु तय की गई है। इसके बाद महिला एवं अधिकारिता विभाग में प्रोटेक्शन ऑफिसर के 20 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू होंगे। इन पदों के लिए 19 अप्रैल तक आवेदन किए जा सकेंगे।

➧ संस्कृत शिक्षा विभाग 

संस्कृत शिक्षा विभाग में वरिष्ठ अध्यापकों के 774 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 20 अप्रैल से शुरू होगी।

आयोग की रिपोर्ट के अनुसार संस्कृत में 183 पद, हिंदी में 61, अंग्रेजी में 93, गणित में 130, विज्ञान में 62 और सामाजिक ज्ञान में 81 पदों पर भर्ती होगी।

संस्कृत शिक्षा विभाग में ही प्रधानाध्यापकों के 134 पदों की 6 विषयों में भर्ती की जाएगी। इनमें हिंदी अंग्रेजी में प्रत्येक में 35 व्याकरण, सामान्य व्याकरण, और साहित्य में प्रत्येक में 20 और इतिहास में 4 पदों पर भर्ती होगी।

इसके साथ ही टीएसपी क्षेत्र के लिए शिक्षकों के 50 पदों पर भर्ती होगी। यह भी छह विषयों में होगी। संस्कृत में 17, हिंदी में 4, अंग्रेजी में 9, गणित में 10, विज्ञान में 8 और सामाजिक विज्ञान में 4 पदों के लिए आवेदन मांगे जाएंगे।



➧  रीट की आपत्तियों का विशेषज्ञ करेंगे निराकरण 

रीट प्रथम व द्वितीय लेवल की आपत्तियां ऑनलाइन दर्ज हो चुकी हैं, अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा गठित आपत्तियां निवारण समितियों की बैठकें आयोजित कर विषयवार विशेषज्ञों आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा। रीट की आंसर-की जारी करने के बाद अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आपत्तियां मांगी गई थीं।

➧  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में 30 पद 

आरपीएससी ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में फिजियोथेरेपिस्ट के 30 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 23 अप्रैल से शुरू करने का निर्णय किया है। इन 30 पदों में 28 पद नॉन टीएसपी क्षेत्र के हैं और दो पद टीएसपी क्षेत्र के हैं।



➧  प्रधानाध्यापकों के 1200 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 9 अप्रैल से

माध्यमिक शिक्षा विभाग में प्रधानाध्यापकों के 1200 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 9 अप्रैल से शुरू होगी। 8 मई तक आवेदन किए जा सकेंगे। इधर आयोजना विभाग में सहायक सांख्यिकी अधिकारी के 225 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 17 अप्रैल से शुरू होगी। आयोग सूत्रों के अनुसार इन 225 पदों में 201 पद नॉन टीएसपी एरिया अभ्यर्थियों के लिए हैं और 24 पद टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए हैं।

Join Whatsapp Group

नीमकाथाना न्यूज़

The Group Of Digital Neemkathana




- ऐसी ही अपने क्षेत्र की ताजा ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए डाउनलोड करें Digital Neemkathana App गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध।