नीमकाथाना न्यूज़ के लक्की में ड्रा भाग लें

News Update

खबर का असर: गड़बड़ी उजागर होने के बाद खादरा में लीकेज सुधारने व पाइप लाइन शिफ्टिंग का काम शुरू

नीमकाथाना: शहर के ग्राम खादरा में 95 लाख की लागत वाली ग्रामीण जल योजना में गड़बड़ी का मामला उजागर करने के बाद अब खबर का असर दिखने लगा है। रविवार को जलदाय जेईएन राजेंद्र मीणा ने टीम के साथ गांव पहुंचकर लाइन शिफ्टिंग व लीकेज ठीक कराने का काम शुरू कराया।

खबर का असर: गड़बड़ी उजागर होने के बाद खदरा में लीकेज सुधा ने व पाइप लाइन शिफ्टिंग का काम शुरू
पिछले चार साल से ग्रामीणों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था। अधिकारियों की मिलीभगत से ठेकेदार ने पुरानी लाइन से गांव के कुछ हिस्से में सीधे ही सप्लाई शुरू कर दी थी। पेयजल स्कीम में बने उच्च जलाशय की टेस्टिंग के दौरान ही राइजिंग व सप्लाई लाइन टूट गई थी।

 ग्यारसीलाल सैनी ने दर्ज करवाई थी रिपोर्ट

खादरा निवासी ग्यारसीलाल सैनी ने लोकायुक्त के यहां शिकायत दर्ज कराई थी। जलदाय विभाग की टीम ने रविवार को गांव में कई जगह पाइप लाइन में लीकेज सुधारे। कुछ जगह लाइन शिफ्टिंग कर उच्च जलाशय तक पानी पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। बीते तीन दिन से योजना में सुधार कार्यों में तेजी लाई जा रही है। जिससे योजना की लाइन से ग्रामीणों को पानी दिया जा सके। मामला उजागर होने के बाद सेअधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। विभागीय स्तर पर भी मामले की जांच शुरू कराई गई है।

आनन फानन में लगे अधिकारी व ठेकेदार

95 लाख की पेयजल स्कीम में भ्रष्टाचार उजागर होने के बाद अधिकारी व ठेकेदार जांच के दौरान सब कुछ ठीक दिखाने के लिए सुधार के प्रयासों में लगे हैं। खादरा गांव में डाली गई पाइप लाइन को ठीक करने व उच्च जलाशय तक पानी पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। ट्यूबवैल से सीधी सप्लाई वाले मोहल्लों में भी लीकेज सुधारे जा रहे हैं। अधीक्षण अभियंता ने भी जांच रिपोर्ट मांगी है।

 ग्रामीणों ने दर्ज कराया विरोध 

जलदाय विभाग की टीम रविवार को खादरा पहुंची तो ग्रामीणों ने विरोध दर्ज कराया। चार साल से शिकायतों पर सुनवाई नहीं कर रह थे। ठेकेदार को योजना का काम पूरा किए बिना भुगतान कर दिया। जेईएन राजेन्द्र कुमार मीणा ने लोगों को समझाकर मामला शांत कराया।

राइजिंग लाइन में 16 अवैध कनेक्शन, तीन को काटा 

खादरा पेयजल स्कीम की राइजिंग लाइन में 17 अवैध कनेक्शन हैं। जेईएन मीणा ने बताया कि दो दिन से अवैध कनेक्शनों को हटाने की कार्रवाई चल रही है। रविवार को तीन कनेक्शन हटाए गए हैं। पुरानी लाइन में भी बड़ी संख्या में अवैध कनेक्शन हैं। चार महीने पहले अवैध कनेक्शनों पर नोटिस जारी किए गए थे।

ट्यूबवैल व लाइन रिपेयर हुई आज भरा जाएगा उच्च जलाशय 

खादरा में बनी लाइनों व ट्यूबवैल को रिपेयर किया गया है। सोमवार को ट्यूबवैल को चालू कर उच्च जलाशय तक पानी पहुंचाया जाएगा। उसके बाद लाइनों की टेस्टिंग होगी। राइजिंग लाइन में अवैध कनेक्शनों को हटाने की कार्रवाई चल रही है। ठेकेदार के कार्मिकों से भी काम कराया जा रहा है।

नीमकाथाना भास्कर ने 15-09-2017 को उठाया था मामला

यहाँ पढ़ें - नीमकाथाना खादरा में 95 लाख की ग्रामीण जल योजना में बड़ा घोटाला आया सामने
header ads