Digital Neemkathana Android App Comming Soon...

News Update

चीनी हानिकारक नहीं बल्कि फायदेमंद है जानिये कैसे ?

जब बात सेहत की हो तो चीनी को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। कहा भी जाता है कि इसका सेवन करने से व्यक्ति कई बीमारियों का शिकार हो जाता है। जब मानव शरीर में चीनी की मात्रा ज्यादा हो जाती है तब डायबिटीज, ब्लड प्रेशर का बढ़ना, जैसी कई खतरनाक बीमारियों की शिकायतें होने लगती हैं । बहुत ही कम लोग जानते हैं कि चीनी आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

चीनी के फायदे
                                                    source- google images

चीनी आपको त्वचा की कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिला सकती है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से चेहरे पर धूल-मिट्टी की परत जमा हो जाती है। ऐसे में आप चीनी से चेहरे को स्क्रब कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा में अलग सा निखार आ जाएगा। इसी के साथ जानिए चीनी के कुछ बेहद ही ख़ास फायदों के बारे में।


➧ऑयली त्वचा-
चीनी के फायदे
                                                    source- google images

गर्मियों के मौसम में सबसे जिनकी त्वचा ऑयली होती है उन लोगों की परेशानियां बढ़ जाती हैं। बता दें कि अगर आपकी भी त्वचा ऑयली होती है तो आपके लिए चीनी मददगार साबित हो सकती है। इसके लिए 3 चम्मच संतरे का जूस, 1 चम्मच चीनी, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच जैतून का तेल मिला कर मिश्रण बना लें। फिर इस मिश्रण की मदद से चेहरे और गर्दन पर हफ्ते में दो बार स्क्रब करें।

➧ होठों के लिए-
चीनी के फायदे
                                                    source- google images

हर कोई चाहता है कि मेरे होठ प्राकृतिक रूप से कोमल और गुलाबी दिखें। इसके लिए आपको करना क्या है की 1 चम्मच चीनी, नींबू का रस और थोड़ा पानी मिला लें। फिर रुई या टूथ ब्रश की मदद से अपने होठों पर लगाएं। इसके बाद आप अपने होठों पर लिप बाम लगा लें। थोड़े समय बाद आपके होठों पर फर्क दिखाई देगा। ऐसा हफ्ते में सिर्फ 3 से 4 बार ही करें।

➧ अनचाहे बालों से छुट्टी-


                                                   source- google images

अगर  चाहते है कि आपकी त्वचा पर बाल नजर ना आएं तो आप चीनी से बने फेशियल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप 30 ग्राम चीनी, नींबू का रस और थोड़ा पानी लेकर मिलाएं और पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर ठंडे पानी से साफ कर लें। हफ्ते में एक बार ही इस पेस्ट का इस्तेमाल करें और फिर आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा।

➧ रूखी त्वचा-


                                                         source- google images

चीनी सिर्फ ऑयली त्वचा के लिए ही कारगर नहीं है बल्कि ये रूखी त्वचा को कोमल बना देती है। इसी के साथ चीनी की मदद से आप कोहनी और घुटनों की त्वचा को भी मुलायम बना सकते हैं। इसके लिए एक बाउल लें और उसमें 2 चम्मच चीनी और 1 चम्मच शहद मिलाकर त्वचा पर सही ढंग से मसाज करें। इसको लगाने से आपको कुछ दिन बाद फर्क नजर आएगा। इसे सिर्फ हफ्ते में 2 से 3 बार ही करें।
source- wahgajab

No comments